1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. T20 WC : नॉकआउट मैचों में न्यूजीलैंड के खराब रिकॉर्ड पर टिका है टीम इंडिया की उम्मीदों का टिकट

T20 WC : नॉकआउट मैचों में न्यूजीलैंड के खराब रिकॉर्ड पर टिका है टीम इंडिया की उम्मीदों का टिकट

T20 World Cup: टीम इंडिया (Team India) व भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों (Indian Cricket Fans) को न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान (New Zealand vs Afghanistan) के बीच रविवार को होने वाले मुक़ाबले के परिणाम बेसब्री से इंतज़ार है। इसी मैच के रिजल्ट पर टीम इंडिया की उम्मीदें टिकी हुई हैं। अगर इस मैच को अफगानिस्तान जीत लेता तो फिर सेमीफाइनल (Semifinal Race) के लिए टीम इंडिया पहुंचना तय है, लेकिन न्यूजीलैंड के लिए भी ये ‘करो या मरो’ की लड़ाई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

T20 World Cup: टीम इंडिया (Team India) व भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों (Indian Cricket Fans) को न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान (New Zealand vs Afghanistan) के बीच रविवार को होने वाले मुक़ाबले के परिणाम बेसब्री से इंतज़ार है। इसी मैच के रिजल्ट पर टीम इंडिया की उम्मीदें टिकी हुई हैं। अगर इस मैच को अफगानिस्तान जीत लेता तो फिर सेमीफाइनल (Semifinal Race) के लिए टीम इंडिया पहुंचना तय है, लेकिन न्यूजीलैंड के लिए भी ये ‘करो या मरो’ की लड़ाई है। आखिरी चार में पहुंचने के लिए उन्हें हर हाल में इस मैच को जीतना होगा, लेकिन रिकॉर्ड और आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि न्यूजीलैंड की टीम दबाव में बिखर जाती है। और अगर ऐसा हुआ फिर तो टीम इंडिया व भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की बल्ले-बल्ले होगी।

पढ़ें :- अब टीम इंडिया की टी20 ओपनिंग जोड़ी में होगा बदलाव! इस खिलाड़ी को मौका दिए जाने की उठी मांग

बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम अब तक एक बार भी टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है। दो बार इनका सफर सेमीफाइनल (Semifinal ) में ही खत्म हो गया था। साल 2007 के पहले टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड (New Zealand) को 6 विकेट से हरा दिया था। पिछली बार यानी 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को दिल्ली के मैदान पर 7 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

नॉकआउट मैचों में खराब इस टीम का रिकॉर्ड

हाल के रिकॉर्ड्स की बात की जाय तो साल 2019 के वर्ल्ड कप (World Cup)  में न्यूज़ीलैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी। लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया फाइनल टाई रहा था। इसके बाद में सुपर ओवर में इंग्लैंड को जीत मिल गई। टी-20 और वनडे के ओवर ऑल रिकॉर्ड पर नज़र डाले तो न्यूजीलैंड को अब तक नॉकआउट मैचों (Knockout Matches) , यानी सेमीफाइनल(Semi-Finals), फाइनल (Finals)और क्वार्टर फाइनल (Quarter final) के 44 मैचों में से सिर्फ 13 में जीत मिली है। जबकि उन्हें इस दौरान 30 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। यानी करीब 68 फीसदी नॉकआउट मैचों में न्यूजीलैंड की हार हुई है। ये किसी भी बड़ी टीम के मुकाबले न्यूजीलैंड का सबसे खराब रिकॉर्ड है।

देखें न्यूजीलैंड का हालिया रिकॉर्ड

पढ़ें :- T20 WC 2022 : भारत की सेमीफाइनल में हार पर छलके कप्तान रोहित के आंसू, बोले- हम नहीं झेल पाए दबाव

वैसे हाल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो रिकॉर्ड थोड़ा बेहतर हुआ है। पिछले 5 नॉकआट मैचों में से 3 में न्यूजीलैंड को जीत मिली है। इसमें 2015 और 2019 का वनडे वर्ल्ड कप शामिल है। 2019 में वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। इसके अलावा उन्हें 2015 के वर्ल्ड कप (World Cup) में क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में जीत मिली थी, लेकिन फिर फाइनल में वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार गए थे। और फिर 2019 वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में हार।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...