1. हिन्दी समाचार
  2. IPL
  3. T20 World Cup: क्या छठवी बार भारत को हराने में सफल होगा पाकिस्तान? जानें हर बार कैसे ब्लू जर्सी के हांथों रौंदा गया 

T20 World Cup: क्या छठवी बार भारत को हराने में सफल होगा पाकिस्तान? जानें हर बार कैसे ब्लू जर्सी के हांथों रौंदा गया 

वन डे क्रिकेट विश्व कप हो या टी20 क्रिकेट विश्व कप हो पाकिस्तान की टीम को भारत के खिलाफ कभी भी जीत नसीब नहीं हुई है। ये भारत का अपने आप में एक बड़ा रिकार्ड है। 17 अक्टूबर 2021 से आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप होने वाला है। विश्व कप में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मैच प्रसतावित है। अगामी विश्व कप यूएई और ओमान में खेला जाना है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। वन डे क्रिकेट विश्व कप हो या टी20 क्रिकेट विश्व कप हो पाकिस्तान की टीम को भारत के खिलाफ कभी भी जीत नसीब नहीं हुई है। ये भारत का अपने आप में एक बड़ा रिकार्ड है। 17 अक्टूबर 2021 से आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप होने वाला है। विश्व कप में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज (Heigh voltage) मैच प्रसतावित है। अगामी विश्व कप यूएई और ओमान में खेला जाना है। भारत में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए टूर्नामेंअ को यूएई और ओमान शिफ्ट किया गया है। दोनों टीमों के बीच लंबे समय से कोई द्विपक्षीय सीरीज(Any Series) आयोजित नहीं हुई है। ऐसे में इस मैच का इंतजार दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से कर रहे होंगे।

पढ़ें :- जानें क्यों T20 World Cup 2021 में भारत-पाकिस्तान मैच के दिन सोशल मीडिया से दूर रहेंगी सानिया मिर्जा

भारतीय टीम ने टी20 विश्‍व कप में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान पर अपना दबदबा बनाए रखा है। 50 ओवर के विश्‍व कप के समान ही टी20 विश्‍व कप में भी भारत कभी पाकिस्‍तान से हारा नहीं है। अब तक टी20 विश्‍व कप इतिहास में भारत और पाकिस्‍तान के बीच 5 मैच हुए हैं और भारत ने इन सभी में जीत दर्ज की है। टी20 क्रिकेट की लोकप्रियता का काफी हद तक श्रेय 2007 वर्ल्‍ड टी20 फाइनल (Final) को जाता है, जहां भारत और पाकिस्‍तान के बीच सांस थाम देने वाला मुकाबला खेला गया था। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत और पाकिस्‍तान जब-जब टी20 विश्‍व कप (World Cup) में भिड़े तो मुकाबले का नतीजा क्‍या निकला।

1) ग्रुप मैच, 2007 वर्ल्‍ड टी20 – भारत ने बॉल आउट के जरिये पाकिस्‍तान को हराया

डरबन में यह हाई वोल्‍टेज मैच खेला गया था, जहां पाकिस्‍तान की टीम भारत द्वारा मिले 141 रन के लक्ष्‍य को पार करने में असफल रही थी, जबकि उसके हाथ में तीन विकेट थे। तब मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर नहीं बल्कि बॉल आउट(Ball Out) नियम था। भारत के तीन खिलाड़‍ियों ने स्‍टंप पर गेंद मारी जबकि पाकिस्‍तान का एक भी गेंदबाज ऐसा नहीं कर पाया। एमएस धोनी की युवा टीम ने पाकिस्‍तान को रोमांचकारी मुकाबले में पहली बार इस तरह शिकस्‍त दी थी।

2) फाइनल – 2007 वर्ल्‍ड टी20 – भारत ने पाकिस्‍तान को 5 रन से हराया

दोनों टीमें फाइनल में फिर आमने-सामने आई और ग्रुप चरण के समान इस मुकाबले में भी फैंस की सांसे ऊपर-नीचे हुई। गौतम गंभीर (75*) और रोहित शर्मा (30) की पारियों की बदौलत भारत ने 157/5 का स्‍कोर बनाया। पाकिस्‍तान (Pakistan) ने मिस्‍बाह उल हक की पारी की बदौलत शानदार वापसी की और एक समय मैच जीतने के बेहद करीब पहुंच गई। आखिरी ओवर में जोगिंदर शर्मा की गेंद पर मिस्‍बाह उल हक ने स्‍कूप शॉट खेलने का प्रयास किया और एस श्रीसंथ ने कैच पकड़ लिया। मैदान में माहौल देखने लायक था। एमएस धोनी की टीम टी20 विश्‍व कप(t20 World Cup) की पहली चैंपियन बनी थी। वह जश्‍न कोई नहीं भूल सकता था। भारत ने इस तरह दूसरी बार पाकिस्‍तान को करारी शिकस्‍त दी।

3) सुपर 8, 2012 टी20 विश्‍व कप – भारत ने पाकिस्‍तान को 8 विकेट से हराया

श्रीलंका में 2012 टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था, जहां भारत-पाकिस्‍तान की भिड़ंत सुपर-8 में हुई। पाकिस्‍तान की टीम केवल 128 रन पर आउट हो गई। भारत की तरफ से लक्ष्‍मीपति बालाजी (Bala ji) ने तीन विकेट चटकाए थे। विराट कोहली ने 61 गेंदों में नाबाद 78 रन बनाकर भारत को 8 विकेट की विशाल जीत दिलाई थी।

पढ़ें :- T20 World Cup: ऋषभ पंत को विराट कोहली ने चेताया, हमारे पास और भी हैं विकेटकीपर

4) सुपर 10 – 2014 टी20 विश्‍व कप – भारत ने पाकिस्‍तान को 7 विकेट से हराया

इस बार दोनों देशों के बीच भिड़ंत ढाका में हुई। पाकिस्‍तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 130 रन ही बना पाई। टीम इंडिया की मजबूत बल्‍लेबाजी ईकाई को लक्ष्‍य का पीछा करने में कोई कठिनाई नहीं हुई और एकतरफा(One Sided) मैच में उसने पाकिस्‍तान को 9 गेंदें शेष रहते सात विकेट से हरा दिया। यह टी20 विश्‍व कप में भारत की पाकिस्‍तान पर जीत का चौका था।

5) सुपर 10 – 2016 टी20 विश्‍व कप – भारत ने पाकिस्‍तान को 6 विकेट से हराया

कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में ब्‍लॉकबस्‍टर मुकाबला होने की उम्‍मीद थी। हालांकि, बारिश ने इस मैच में बाधा डाली। मुकाबला घटकर प्रति पारी 18 ओवर का हो गया। पाकिस्‍तान की टीम 118 रन बना पाई। फिर विराट कोहली ने 37 गेंदों में नाबाद 55 रन की यादगार पारी खेलकर पाकिस्‍तान को एक और दर्दनाक हार दी। इस मैच की सबसे खास बात रही कि जब विराट कोहली ने अर्धशतक पूरा किया तो उन्‍होंने स्‍टैंड्स में सचिन तेंदुलकर की तरफ देखा और उन्‍हें नमन किया। यह काफी भावुक पल था क्‍योंकि भारत में सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट को बुलंदियों पर पहुंचाया। विराट कई बार बता चुके हैं कि उन्‍होंने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को देखकर ही क्रिकेट खेलना शुरू किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...