1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Taiwan News: ताइवान पर मंडराने लगे चीनी फाइटर जेट विमान, नैन्सी पेलोसी के जाते ही ड्रैगन ने दिखाई आंख

Taiwan News: ताइवान पर मंडराने लगे चीनी फाइटर जेट विमान, नैन्सी पेलोसी के जाते ही ड्रैगन ने दिखाई आंख

ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन आमने-सामने आ गए हैं। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के वहां जाने के बाद दोनों देशों के बीच और ज्यादा तनाव बढ़ गया है। चीन इसको लेकर लगातार अंजाम भुगतने की धमकी दे रहा है। वहीं, इस बीच नैन्सी पेलोसी वहां से ताइवान से रवाना हो गईं हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Taiwan News: ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन आमने-सामने आ गए हैं। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के वहां जाने के बाद दोनों देशों के बीच और ज्यादा तनाव बढ़ गया है। चीन इसको लेकर लगातार अंजाम भुगतने की धमकी दे रहा है। वहीं, इस बीच नैन्सी पेलोसी वहां से ताइवान से रवाना हो गईं हैं।

पढ़ें :- Tu-160 White Swan : भारत खरीदेगा दुनिया का सबसे घातक बॉम्बर 'ब्लैकजैक' ,दुश्मन की सीमा में घुसकर बरसाएगा बम

इसके बाद चीन के फाइटर जेट ताइवान के एयर डिफेंस जोन में घुस गए हैं। 27 चीनी युद्धक विमानों ने बुधवार को ताइवान के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में उड़ान भरी। दरअसल, चीन के भारी विरोध के बीच पेलोसी ने ताइवान यात्रा की थी। अब उनके जाते ही चीन के युद्धक विमान ताइवान के रक्षा जोन में मंडराने लगे।

बता दें कि, नैन्सी पेलोसी पिछले 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली अमेरिकी प्रतिनिध सभा की पहली अध्यक्ष हैं। ताइवान को अपना क्षेत्र बताने वाले चीन ने द्वीप के चारों ओर कई सैन्य अभ्यासों की घोषणा की और कई कड़े बयान भी जारी किए।

इससे पहले पेलोसी ने बुधवार को कहा कि ताइवान की यात्रा पर पहुंचा अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल यह संदेश दे रहा है कि अमेरिका स्वशासी द्वीप के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे नहीं हटेगा।

 

पढ़ें :- ताइवान से उलझे चीन को भारत ने दी चेतावनी, कहा-उकसाने वाली हरकतों को तुरंत करे बंद

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...