1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ताज महोत्सव 2022: 20 मार्च से शुरू होगा 10 दिवसीय उत्सव, यहाँ जानें विषय, समय, प्रवेश मूल्य, गतिविधियों आदि के बारे में

ताज महोत्सव 2022: 20 मार्च से शुरू होगा 10 दिवसीय उत्सव, यहाँ जानें विषय, समय, प्रवेश मूल्य, गतिविधियों आदि के बारे में

ताज महोत्सव 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के कारण 10 दिवसीय वार्षिक उत्सव स्थगित कर दिया गया है और अब 20 मार्च से शुरू होगा, यहां थीम, गतिविधियों, टिकट की कीमत और बहुत कुछ देखें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ताज महोत्सव 2022 एक वार्षिक 10-दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव है जो आगरा में आयोजित किया जाता है। यह कला, शिल्प, संस्कृति और व्यंजनों का सबसे प्रसिद्ध मेला है जो सर्दियों और वसंत के मेल के दौरान आयोजित किया जाता है। इस साल ताज महोत्सव को अपनी निर्धारित तिथियों (फरवरी -18 से फरवरी 27) से टाल दिया गया है और अब यह 20 मार्च से 29 मार्च के बीच होगा।

पढ़ें :- औरतें की सोच क्यों होती है मर्दों से हट कर, जाने वजह ...

उत्तर प्रदेश पर्यटन के उप निदेशक आरके रावत ने ताज महोत्सव को स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा, वर्तमान विधानसभा चुनाव के कारण ताज महोत्सव का वार्षिक मेला स्थगित कर दिया गया है। अभी 20 से 29 मार्च के बीच आयोजित होने वाले मेले की तैयारी चल रही है ।

1992 में शुरू हुए इस कार्यक्रम का उद्देश्य शिल्पकारों की रचनात्मक कला को बढ़ावा देना और उन्हें अपने संबंधित कौशल का प्रदर्शन करने में मदद करना है, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रदर्शन इस मेले को परंपराओं और संस्कृतियों का संगम बनाते हैं।

संभागायुक्त अमित गुप्ता की जानकारी के अनुसार इस वर्ष भी ताज महोत्सव समय पर एवं समय पर आयोजित किया जायेगा यहां वह सब कुछ है जो आप ताज महोत्सव 2022 के बारे में तारीख, टिकट, थीम, गतिविधियां और बहुत कुछ जानना चाहते हैं:

ताज महोत्सव 2022: तिथियां

पढ़ें :- लहसुन छीलने का आसान तरीका, अब नहीं करनी पड़ेगी मेहनत

2022 में अंतिम सप्ताह, 20 मार्च से शुरू हो रहा है और 29 मार्च तक होगा।

ताज महोत्सव 2022: समय

सुबह 10 बजे से 10 बजे के बीच का कार्यक्रम 2022 का वार्षिक कार्यक्रम शुरू होगा।

ताज महोत्सव 2022: स्थान

मिशन 2022, यूपीआई के कुशल शिल्पी ग्रह में एक योजना बनाई गई है। शिल्पी ग्राम वसतमहल से कुछ विषय पर स्थिति।

पढ़ें :- Chanakya Niti : आचार्य कहते हैं कि इस अवगुण की वजह से प्रतिभा नष्ट हो जाती है, जानिए किसे बताया है सबसे बड़ा दुश्मन

ताज महोत्सव 2022: टिकट की कीमत

पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई प्रवेश टिकट नहीं है, हालांकि, वयस्कों को त्योहार में प्रवेश करने के लिए 40 रुपये के टिकट खरीदने होंगे। साथ ही, स्कूली छात्रों का एक समूह, यदि 100 छात्रों को 500 रुपये में प्रवेश मिल सकता है। हालांकि, 100 छात्रों के समूह के साथ 2 शिक्षकों को बिना किसी अतिरिक्त कीमत के प्रवेश करने की अनुमति है। ताज महोत्सव में विदेशी नि:शुल्क जा सकते हैं।

ताज महोत्सव 2022: थीम

इस साल के 10 दिवसीय आयोजन की थीम आजादी के अमृत महोत्सव संग ताज के रंग है।

ताज महोत्सव 2022: गतिविधियां और बहुत कुछ

ताज महोत्सव दुनिया भर के कलाकारों को अपनी शिल्प कौशल दिखाने के लिए एक अंतिम मंच प्रदान करता है। इस उत्सव में जाने-माने संगीतकार, नर्तक, कलाकार और रसोइये आगंतुकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए भाग लेते हैं। इस उत्सव के दौरान विभिन्न क्षेत्रों के कलाकारों के विभिन्न प्रदर्शन और सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन किया जाता है।

पढ़ें :- Haunted जगहों पर गुमने के हैं शौकीन, तो राजस्थान के इन सबसे भुतहे Picnic spot पर जाना न भूलें

ताजमहल को पूर्णिमा में देखें, ताज महोत्सव में अपने दिल की सामग्री की खरीदारी करें, भारत भर के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध शेफ द्वारा मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों का त्योहार में आनंद लिया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...