पीठ दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

पीठ ही पूरे शरीर का संतुलन बनाएं रखती हैं ऐसे में अगर पीठ में ही दर्द हो जाएं, तो पूरे शरीर का संतुलन गड़बड़ कर जाता है और हर प्रकार के दैनिक कार्यों में बाधा आ जाती है। पीठ दर्द के चलते न तो हम कोई काम ही ठीक से कर पाते हैं और न आराम ही कर पाते हैं।

अगर आपको भी पीठ दर्द की शिकायत रहती है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनसे पीठ दर्द की शिकायत दूर हो जाती है। आप चाहें तो इन्हें भी आजमा सकते हैं घरेलू उपायों की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इनसे किसी तरह के साइड-इफेक्ट क डर नहीं रहता।

{ यह भी पढ़ें:- तो क्या महिलाओं को रात में "ब्रा" पहनकर सोना चाहिए या नही!! }

1. कपूर को नारियल तेल में मिलाकर 5 मिनट तक गर्म करें। इसे ठंडा कर, एक बोतल में भर लें। इस मिश्रण से सप्ताह में 2 बार आप सोने से पहले मसाज करें।

2. एक बाल्टी में गुनगुना पानी में यूकोलिप्टस के तेल की कुछ बूंदे मिला लें। इस पानी से नहाने से पीठ दर्द में आराम मिलेगा। इसके अलावा यह तनाव भी दूर करने में मददगार है।

{ यह भी पढ़ें:- चेहरे की रंगत निखारने के लिए सदियों से मौजूद हैं ये घरेलू उपाय }

3. अगर आप कई घंटों तक बैठकर टीवी देखते हैं तो कुशन के साथ ही एक हॉट वॉटर बैग भी पीठ के पीछे लगाएं। गर्माहट से दर्द में आराम मिलेगा।

4. सरसों तेल की मसाज से भी आराम मिलेगा। नहाने से पहले हल्के गर्म सरसों तेल से मसाज करें। कोशिश करें कि आप गुनगुने पानी से ही नहाएं ।

5. एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी मिला लें। आप चाहें तो इसमें शहद की भी कुछ बूंदें डाल सकते हैं। इसके रोजाना सेवन से पीठ दर्द की शिकायत दूर हो जाएगी

{ यह भी पढ़ें:- क्या अंडे का सेवन आपके स्वास्थ के लिए ख़राब है ? }

Loading...