कोरोना वायरस से बचने के लिए तुरंत करें ये उपाय, पास में भी नहीं भटकेगा कोरोना

उत्तर प्रदेश न्यूज़, नोएडा, उत्तर प्रदेश में कोरोना की स्थिति, पत्रकारों में हुआ कोरोना, कनिका कपूर, विधायक तेजपाल सिंह नागर, विधायक तेजपाल सिंह नागर को हुआ कोरोना, Corona status in Uttar Pradesh News, Noida, Uttar Pradesh, Corona among journalists, Kanika Kapoor, MLA Tejpal Singh Nagar, MLA Tejpal Singh Nagar

आज विश्व के लिए कोरोना वायरस सबसे बड़ा खतरा बन चुका है। चीन से फैले इस संक्रमण ने अब दूसरे देशों के लोगों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। कोरोनावायरस के प्रकोप से बचने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के अनुसंधान परिषदों ने भारतीय पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के आधार पर जो कि आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी पद्धतियों पर आधारित हैं, इस संक्रमण से बचने के लिए कुछ सलाह दी हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या है इस संक्रमण से बचने के लिए आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी पद्धति की सलाह।

Take These Measures Immediately To Avoid Corona Virus Corona Will Not Wander Even Near :

कोरोना वायरस से बचने के लिए तुरंत करें ये उपाय, पास में भी नहीं भटकेगा कोरोना

1. तुलसी – तुलसी आपको इस संक्रमण से बचा सकती है, अत: रोजाना किसी भी रूप में इसका सेवन करें ताकि आप कोरोना वायरस के साथ-साथ अन्य संक्रमण से बच सकें।

2. कपूर – किसी भी प्रकार के संक्रमण से निजात दिलाने के लिए कपूर एक औषधि की तरह काम करता है। श्वसन संबंधी संक्रमण में इसे सूंघना फायदेमंद है, इसलिए आपने सुना होगा कि इलायची और कपूर को सूंघने से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है। आप इसे खा भी सकते हैं लेकिन इसकी मात्रा गेहूं के दाने बराबर या इससे भी कम रखें। करोना वायरस के लिए भी यह बचाव का उपाय हो सकता है।

3. लहसुन – लहसुन का प्रयोग यूं तो आप खाने में करते ही हैं, लेकिन अगर कच्चे लहसुन का सेवन करेंगे तो यह बेहद लाभकारी होगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करेगा। करोना वायरस को आपसे दूर रखेगा।

4. गिलोय – गिलोय का प्रयोग करना अमृत के समान फायदेमंद होगा। इसे तुलसी की पत्त‍ियों के साथ उबालकर इस पानी में काली मिर्च, काला नमक व मिश्री के साथ सेवन करें। इससे करोना वायरस के अलावा कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होगा।

5. नीम – प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटीइंफ्लेमेटरी के तौर पर नीम का प्रयोग सदियों से किया जाता रहा है, और कोरोना वायरस से बचने के लिए भी आप इसकी मदद ले सकते हैं। रोजाना नीम की कुछ पत्त‍ियां चबाकर आप न सिर्फ कोरोना वायरस से बच सकते हैं, बल्कि रक्त को भी शुद्ध कर सकते हैं।

आज विश्व के लिए कोरोना वायरस सबसे बड़ा खतरा बन चुका है। चीन से फैले इस संक्रमण ने अब दूसरे देशों के लोगों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। कोरोनावायरस के प्रकोप से बचने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के अनुसंधान परिषदों ने भारतीय पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के आधार पर जो कि आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी पद्धतियों पर आधारित हैं, इस संक्रमण से बचने के लिए कुछ सलाह दी हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या है इस संक्रमण से बचने के लिए आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी पद्धति की सलाह। कोरोना वायरस से बचने के लिए तुरंत करें ये उपाय, पास में भी नहीं भटकेगा कोरोना 1. तुलसी - तुलसी आपको इस संक्रमण से बचा सकती है, अत: रोजाना किसी भी रूप में इसका सेवन करें ताकि आप कोरोना वायरस के साथ-साथ अन्य संक्रमण से बच सकें। 2. कपूर - किसी भी प्रकार के संक्रमण से निजात दिलाने के लिए कपूर एक औषधि की तरह काम करता है। श्वसन संबंधी संक्रमण में इसे सूंघना फायदेमंद है, इसलिए आपने सुना होगा कि इलायची और कपूर को सूंघने से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है। आप इसे खा भी सकते हैं लेकिन इसकी मात्रा गेहूं के दाने बराबर या इससे भी कम रखें। करोना वायरस के लिए भी यह बचाव का उपाय हो सकता है। 3. लहसुन - लहसुन का प्रयोग यूं तो आप खाने में करते ही हैं, लेकिन अगर कच्चे लहसुन का सेवन करेंगे तो यह बेहद लाभकारी होगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करेगा। करोना वायरस को आपसे दूर रखेगा। 4. गिलोय - गिलोय का प्रयोग करना अमृत के समान फायदेमंद होगा। इसे तुलसी की पत्त‍ियों के साथ उबालकर इस पानी में काली मिर्च, काला नमक व मिश्री के साथ सेवन करें। इससे करोना वायरस के अलावा कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होगा। 5. नीम - प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटीइंफ्लेमेटरी के तौर पर नीम का प्रयोग सदियों से किया जाता रहा है, और कोरोना वायरस से बचने के लिए भी आप इसकी मदद ले सकते हैं। रोजाना नीम की कुछ पत्त‍ियां चबाकर आप न सिर्फ कोरोना वायरस से बच सकते हैं, बल्कि रक्त को भी शुद्ध कर सकते हैं।