1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अपने कमरे के एयर कंडीशनर (Air conditioner) को साफ और सुरक्षित रखने के लिए करें ये आसान उपाय

अपने कमरे के एयर कंडीशनर (Air conditioner) को साफ और सुरक्षित रखने के लिए करें ये आसान उपाय

यदि आप अपने एयर कंडीशनर की देखभाल करते हैं, तो आपकी इकाई आपको अपनी क्षमता के अनुसार सबसे अच्छा शीतलन अनुभव देगी और आपके घर के अंदर के वातावरण को आरामदायक, स्वस्थ और सुरक्षित बनाए रखेगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब तापमान बढ़ रहा होता है और मौसम को असहज करने के लिए आर्द्रता बढ़ जाती है, तो एयर कंडीशनर को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और घर के अंदर सहने योग्य बनाने की आवश्यकता होती है। जहां कई लोग सीजन शुरू होने से पहले और सीजन खत्म होने के बाद अच्छा प्रदर्शन पाने के लिए एयर कंडीशनर (Air conditioner) की सर्विस करवाते हैं, वहीं कुछ सरल चीजें हैं जिनका हम नियमित अंतराल पर पालन कर सकते हैं।

पढ़ें :- हवाना सिंड्रोम क्या है? जानिए रहस्यमयी बीमारी के लक्षण, कारण और बहुत कुछ
Jai Ho India App Panchang

चूंकि अत्यधिक स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखना हमारे घरों का नया मानदंड बन गया है, इसलिए एक सुरक्षित और आरामदायक इनडोर वातावरण के लिए हमारे एयर कंडीशनर को साफ रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है। साधारण चीजें करके, हम अपने एयर कंडीशनर (Air conditioner) को उसकी पूरी क्षमता से प्रदर्शन करने के लिए सही आकार में रख सकते हैं, कुशलता से ठंडा कर सकते हैं, मशीन के लंबे समय तक चलने वाले जीवन को सुनिश्चित कर सकते हैं और अनावश्यक बिजली के भार को दूर रख सकते हैं। इसके साथ ही एक अच्छी और प्रभावी एयर कंडीशनिंग आपको स्वच्छ हवा देगी और आपको स्वस्थ रखेगी।

अपने एयर कंडीशनर (Air conditioner) के फिल्टर को साफ करें – एयर कंडीशनर के फिल्टर खराब कणों जैसे धूल के कण, ग्रीस, पराग आदि को कमरे के अंदर फेंकने वाली हवा से हटाते हैं ताकि हमें स्वच्छ हवा मिले। नियमित अंतराल पर फिल्टर को साफ करने से यह सुनिश्चित होता है कि यह प्रभावी ढंग से काम करता है और हमें अपने एसी से स्वच्छ हवा मिलती रहती है।

फिल्टर को साफ करना काफी आसान और परेशानी मुक्त है। परेशानी को कम करने के लिए, कोई भी एयर कंडीशनर का विकल्प चुन सकता है जिसमें एक स्वचालित सफाई फिल्टर सफाई सुविधा होती है जो जीवन को बहुत आसान बनाती है।

घनीभूत नालियों को खोलना – कभी-कभी, एयर कंडीशनर के ड्रेन चैनल को चेक और अनलॉग करें। अवरुद्ध और बंद नाली चैनल एयर कंडीशनर की उस हवा में नमी को कम करने की क्षमता में बाधा डालते हैं जो इसे कमरे में फेंकती है। हवा में अधिक नमी हमारे स्वास्थ्य के लिए खराब है और हमारे इलेक्ट्रॉनिक्स, दीवारों और कालीनों के लिए खराब है। साथ ही, अधिक नमी से कमरे में दुर्गंध आ सकती है।

पढ़ें :- जानिए कैसे मधुमेह वाले लोगों को हृदय रोगों का खतरा होता है अधिक: जानिए रोकथाम के लिए टिप्स

बेहतर प्रदर्शन के लिए कॉइल का रखरखाव – जब धूल और गंदगी बाष्पीकरण करने वाले कॉइल पर जम जाती है, तो यह एयरफ्लो को कम कर देता है जिससे एयर कंडीशनर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यह शीतलन प्रदर्शन को कमजोर करता है। एयर कंडीशनर की सर्विस कराते समय इस बात का ध्यान रखें कि व्यक्ति इन कॉइल को साफ करे। और सर्विसिंग के बीच के अंतराल में, कॉइल्स पर धूल के जमाव को कम करने का प्रयास करें।

बाजार में ऐसे एयर कंडीशनिंग मॉडल उपलब्ध हैं जिनमें स्वचालित कुंडल सफाई के लिए अंतर्निहित विशेषताएं हैं। यह एक अंतर्जात तकनीक है जो यह सुनिश्चित करती है कि एयर कंडीशनर हमेशा अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता का प्रदर्शन करे और उसका जीवन लंबा हो।

बाहरी कंडेनसर कॉइल को साफ रखें – बाहरी कंडेनसर कॉइल विशेष रूप से धूल भरे शहर के वातावरण में बहुत गंदे हो जाते हैं। कोई भी कंडेनसर कॉइल्स को आसानी से देख सकता है और इसके पंखों पर धूल को नोटिस कर सकता है। इससे बचने के लिए, कॉइल के आसपास की गंदगी और बाहरी कणों को कम से कम करने का प्रयास करें। आसपास के क्षेत्र को साफ रखने की कोशिश करें। साथ ही, यूनिट के आसपास के क्षेत्र को किसी भी अवरोध से मुक्त रखें ताकि पर्याप्त वायु प्रवाह हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...