1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Taliban बोला- China हमारा ‘सबसे महत्वपूर्ण साझेदार’, मास्को के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेगा

Taliban बोला- China हमारा ‘सबसे महत्वपूर्ण साझेदार’, मास्को के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेगा

अफगान सत्तारूढ होने वाले तालिबान (Taliban) ने चीन (China) को अपना 'सबसे महत्वपूर्ण साझेदार' बताया है। कहा कि वह अफगानिस्तान (Afghanistan) के पुनर्निर्माण के लिए बीजिंग की ओर देख रहा है। उन्होंने कहा कि युद्ध से तबाह अफगानिस्तान व्यापक भूख और आर्थिक पतन की आशंका का सामना कर रहा है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि समूह चीन की 'वन बेल्ट वन रोड' पहल का समर्थन करता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

पेशावर। अफगान सत्तारूढ होने वाले तालिबान (Taliban) ने चीन (China) को अपना ‘सबसे महत्वपूर्ण साझेदार’ बताया है। कहा कि वह अफगानिस्तान (Afghanistan) के पुनर्निर्माण के लिए बीजिंग की ओर देख रहा है। उन्होंने कहा कि युद्ध से तबाह अफगानिस्तान व्यापक भूख और आर्थिक पतन की आशंका का सामना कर रहा है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद (Taliban spokesman Zabihullah Mujahid) ने कहा कि समूह चीन (China) की ‘वन बेल्ट वन रोड’ पहल का समर्थन करता है। जो बंदरगाहों, रेलवे, सड़कों और औद्योगिक पार्कों के विशाल नेटवर्क के माध्यम से चीन को अफ्रीका, एशिया और यूरोप से जोड़ने के प्रयास में बड़ा कदम है।

पढ़ें :- Afghanistan Breaking: तालिबानी हुकूमत का नया फरमान, दाढ़ी बनाने पर लगाई पाबंदी
Jai Ho India App Panchang

जियो न्यूज (jio news) ने मुजाहिद के हवाले से गुरुवार को एक इतालवी अखबार को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि चीन हमारा सबसे महत्वपूर्ण साझेदार है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए एक मौलिक और असाधारण अवसर का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि यह हमारे देश में निवेश और पुनर्निर्माण के लिए तैयार है।

जबीहुल्लाह मुजाहिद (zabihullah mujahid)  ने कहा कि चीन दुनिया भर के बाजारों के लिए हमारा पास है। चीन तालिबान (Taliban)  के प्रति कुछ सकारात्मक बयान देता रहा है। उसने आशा व्यक्त की है कि उसका खूंखार कैडर उदार और विवेकपूर्ण घरेलू और विदेशी नीतियों का पालन करेगा। सभी प्रकार की आतंकवादी ताकतों का मुकाबला करेगा, अन्य देशों के साथ सद्भाव से रहेगा और उनकी आकांक्षाओं पर खरा उतरेगा। जबीहुल्लाह मुजाहिद (zabihullah mujahid) ने कहा कि तालिबान रूस को क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में भी देखता है। साथ ही मास्को के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...