साल के आखिरी दिन पीएम मोदी के मन की बात, जानें क्यों रहा खास

man-ki-baat-modi

नई दिल्ली। साल के आखिरी दिन पीएम मोदी ने 39वीं बार मन की बात की। पीएम ने मन की बात में कहा कि कुछ घंटों बाद ये साल बदल जाएगा लेकिन हमारी बातों का यह सिलसिला आगे भी इसी तरह जारी रहेगा। पीएम ने 2018 की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारा देश सेवा को महत्व देने वाला देश है और इसे पूरी दुनिया हमेशा याद रखेगी। पीएम ने कहा कि हमने 70 साल से चली आ रही परंपरा को तोड़ा। हमारी सरकार ने नियमों में बदलाव किया और अब बिना किसी संरक्षक के भी मुस्लिम महिलाएं हज के लिए जा सकेंगी।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में ‘निष्काम कर्म’ की बात होती है, यानी ऐसी सेवा जिसमें कोई अपेक्षा न हो। कहा गया है – “सेवा परमो धर्मः” ‘जीव-सेवा ही शिव-सेवा’ और गुरुदेव रामकृष्ण परमहंस तो कहते थे शिव-भाव से जीव-सेवा करें। पूरे विश्व में ये सारे समान मानवीय मूल्य हैं।

{ यह भी पढ़ें:- स्वास्थ्य लाभ ले रहे अरूण जेटली ने सोशल मीडिया से विपक्ष को बनाया निशाना, कहीं ये बाते... }

गुरुगोविंद सिंह का जीक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह वर्ष गुरुगोविन्द सिंह जी का 350वाँ प्रकाश पर्व का भी वर्ष था। गुरुगोविन्द सिंह जी का साहस और त्याग से भरा असाधारण जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। गुरुगोविन्द सिंह जी ने महान जीवन मूल्यों का उपदेश दिया और उन्हीं मूल्यों के आधार पर उन्होंने अपना जीवन जिया भी। उन्होंने कहा कि ये मेरे लिए सौभाग्य की बात रही कि मैं इस वर्ष की शुरुआत में गुरुगोविन्द सिंह जी 350वीं जयन्ती के अवसर पर पटनासाहिब में आयोजित प्रकाशोत्सव में शामिल हुआ।

पीएम ने कश्मीर प्रशासनिक सेवा के टॉपर अंजुम बशीर खान खट्टक का जिक्र किया। पीएम ने खट्टक की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने आतंकवाद और घृणा के दंश से बाहर निकल कर परीक्षा में टॉप किया है। पीएम ने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती का भी जिक्र किया और कहा कि हमें गंदगी से मुक्त भारत बनाना होगा। हर नागरिक को स्वच्छता का संकल्प लेना होगा। इसके साथ ही पीएम ने देश को एक बार फिर 2018 के लिए शुभकामनाएं दीं।

{ यह भी पढ़ें:- सड़क निर्माण परियोजनाओं को लेकर ​नितीश और मोदी सरकार में तनातनी }

नई दिल्ली। साल के आखिरी दिन पीएम मोदी ने 39वीं बार मन की बात की। पीएम ने मन की बात में कहा कि कुछ घंटों बाद ये साल बदल जाएगा लेकिन हमारी बातों का यह सिलसिला आगे भी इसी तरह जारी रहेगा। पीएम ने 2018 की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारा देश सेवा को महत्व देने वाला देश है और इसे पूरी दुनिया हमेशा याद रखेगी। पीएम ने कहा कि हमने 70 साल से चली आ रही परंपरा को…
Loading...