1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत-चीन के बीच आज 10वें दौरे की वार्ता

भारत-चीन के बीच आज 10वें दौरे की वार्ता

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

Talks For 10th Visit Between India And China Today

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच आज कोर कमांडर लेवल की 10वें दौरे की वार्ता है। लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच दोनों देश बैठक में सैनिकों को पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग क्षेत्रों से हटाने पर चर्चा करेंगे। दावा किया जा रहा है कि भारत और चीन दोनों ने पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से सैनिकों की वापसी करा ली है। ये बैठक एलएसी पर चीन की तरफ मोल्दो सीमा बिंदु पर होगी। बैठक सुबह 10 बजे शुरू होगी। भारत की ओर से बैठक का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन करेंगे, जो लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर हैं। वहीं चीन की ओर से बैठक का नेतृत्व मेजर जनरल लिउ लिन करेंगे, जो चीनी सेना के दक्षिणी शिनजियांग सैन्य जिले के कमांडर हैं।

पढ़ें :- कोरोना इफेक्ट : विंध्यवासिनी मंदिर के द्वार 21 अप्रैल तक श्रद्धालुओं के लिए बंद

भारत और चीन के बीच ये बैठक ऐसे वक्त हो रही है जब दोनों देशों के बीच डिसइंगेजमेंट समझौता का पहला चरण पूरा हो गया है। कोर कमांडर स्तर के दसवें दौर की बैठक दूसरे चरण के डिसइंगेजमेंट पर भी दोनों देश चर्चा करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक पैंगोंग झील के उत्तरी-दक्षिणी किनारों से दोनों देशों की सैनिकों ने वापसी कर ली है। वहीं अस्त्र-शस्त्रों , बंकरों, तंबुओं को भी हटाने का काम गुरुवार को पूरा हो गया है।

आज के बैठक के एक दिन पहले चीन के सरकारी अखबार ने अधिकारिक तौर पर बताया कि जून 2020 में गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में उनके चार जवानों की मौत हो गई थी। चीन ने कहा कि उन्होंने अपने जवानों को श्रद्धांजलि दे दी है। इतने महीनों से चीन ने गलवान घाटी में हुई हिसंक झड़प के बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी। गलवान घाटी झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट में कहा गया था कि इस झड़प में चीन के 35 सैनिक हताहत हुए थे।

भारत और चीन के बीच पिछले 9 महीने से पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध जारी है। इस मामले में संसद में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 11 फरवरी को कहा है कि भारत और चीन के बीच पैंगोंग झील क्षेत्र से सैनिकों को चरणबद्ध तरीके से हटाने का समझौता हो गया है।

पढ़ें :- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा - दिल्ली में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...