1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. इमैनुएल मैक्रों की बाइडन से हुई बातचीत, America लौटेंगे फ्रांस के राजदूत

इमैनुएल मैक्रों की बाइडन से हुई बातचीत, America लौटेंगे फ्रांस के राजदूत

अमेरिका और फ्रांस के संबधों के बीच आड़े आया पनडुब्बी विवाद (Submarine Deal Row) खत्म होता दिख रहा है। दोनों देशों के प्रमुख ने इस मुददे पर आपस में बातचीत की।

By अनूप कुमार 
Updated Date

पेरिस: अमेरिका और फ्रांस के संबधों के बीच आड़े आया पनडुब्बी विवाद (Submarine Deal Row) खत्म होता दिख रहा है। दोनों देशों के प्रमुख ने इस मुददे पर आपस में बातचीत की। फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के बीच इस मामले पर फोन पर बात हुई है। जिसके बाद फ्रांस अगले सप्ताह अपने राजदूत को वॉशिंगटन वापस भेजेगा।

पढ़ें :- Afghanistan : अफगान लड़कियों को माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने की मिलेगी इजाजत, शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगी

खबरों के अनुसार,व्‍हाइट हाउस और फ्रांस के राष्‍ट्रपति के आधिकारिक आवास ‘द एलिसी’ ने संयुक्त रूप से बुधवार को बयान जारी करके यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने आपसी भरोसा सुनिश्चित करने की स्थिति का निर्माण करने के वास्ते गहराई में जाकर विमर्श करने की प्रक्रिया खोलने का निर्णय लिया है। बयान के अनुसार, अक्टूबर अंत में मैक्रों और बाइडन की यूरोप में मुलाकात होगी।

खबरों के अनुसार,मैक्रों के कार्यालय ने बताया कि बाइडन ने पिछले हफ्ते अमेरिका से फ्रांसीसी राजदूत को वापस बुलाने की अभूतपूर्व घटना के चलते विश्वास में आई कमी पर चर्चा करने के लिए एक फोन कॉल का अनुरोध किया है। बयान में कहा गया है, ‘मैक्रों हिंद-प्रशांत सहयोग पर एक करार से एक यूरोपीय सहयोगी (फ्रांस) को दूर रखने के अमेरिका के फैसले पर स्पष्टीकरण की उम्मीद कर रहे हैं।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...