1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Tara Air plane crash : नेपाल के लापता विमान मलबा कोबान में मिला , 22 यात्री थे सवार

Tara Air plane crash : नेपाल के लापता विमान मलबा कोबान में मिला , 22 यात्री थे सवार

Tara Air plane crash : नेपाल से यात्रियों से भरे लापता विमान का सेना ने सुराग लगा लिया है। नेपाल सेना ने बताया कि विमान हिमालय के मानापाथी के निचले हिस्से में देखा गया है। वहीं, मुस्टांग के कोबान में विमान का मलबा मिला है। 19 सीटर के इस विमान में 4 भारतीय, 3 विदेशी और 13 नेपाली नागरिक सवार थे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Tara Air plane crash : नेपाल से यात्रियों से भरे लापता विमान का सेना ने सुराग लगा लिया है। नेपाल सेना ने बताया कि विमान हिमालय के मानापाथी के निचले हिस्से में देखा गया है। वहीं, मुस्टांग के कोबान में विमान का मलबा मिला है। 19 सीटर के इस विमान में 4 भारतीय, 3 विदेशी और 13 नेपाली नागरिक सवार थे। शाम करीब चार बजे विमान का मलबा मिल गया है। त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Tribhuvan International Airport) के चीफ ने बताया कि घटना स्थल पर जांच पड़ताल की जा रही है। वहीं सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने बताया कि नेपाली सेना जमीन और हवाई मार्ग से घटनास्थल की ओर रवाना हो गई है।

पढ़ें :- Haryana Civic Elections : भाजपा का 11 नगर समिति अध्यक्ष पद पर कब्जा, सीएम बोले- अग्निपथ आंदोलन दिखा बेअसर

बता दें कि इससे पहले जोमसोम एयरपोर्ट (Jomsom Airport) के ट्रैफिक कंट्रोलर ने कहा था कि घासा में एक तेज धमाके की रिपोर्ट सामने आई है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है। धमाके वाले इलाके में तलाशी के लिए हेलिकॉप्टर भेजा गया था। ये भी बताया गया कि धमाके वाले जगह ही आखिरी बार विमान से संपर्क हुआ था।

अभी हालांकि यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि विमान में सवार यात्री सुरक्षित हैं या नहीं। सूत्रों के अनुसार, सेना के अधिकारियों को दूर से धुआं उठते हुए दिखा, जिसके बाद विमान का सुराग लगा। अनहोनी की आशंका के बीच सेना को खराब मौसम के चलते रेस्क्यू करने में मुश्किल हो रही है।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, मुस्टांग के कोबान के पास प्लेन का मलबा मिला है। नेपाली सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने कहा कि नेपाली सेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर की भी रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद ली जा रही है। लेकिन, खराब मौसम के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में मुश्किल हो रही है।

हिमालय के मानापाथी में धुआं दिखा

पढ़ें :- भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक और पूर्व कप्तान रुमेली धर ने किया संन्यास का ऐलान

नेपाल सेना से जानकारी मिली है कि लापता विमान का सुराग लग गया है। ऐसी जानकारी मिली है कि विमान मानापाथी के निचले हिस्से में मौजूद है। हालांकि अभी विमान की स्थिति स्पष्ट नहीं है। यह भी पता नहीं चल सका है कि विमान में मौजूद यात्री सुरक्षित हैं या नहीं।

कोई करिश्मा ही बचा पाएगा जिंदगी

नेपाल सेना के सूत्रों ने बताया कि विमान दो घंटे की दूरी के लिए निकला था, लेकिन जिस तरह विमान ने सुबह करीब दस बजे पोखरा से उड़ान भरी थी। ऐसी प्रबल आशंका है कि विमान के पास ज्यादा फ्यूल नहीं बचा होगा। इससे सेना सूत्र अनहोनी की आशंका जता रहे हैं।

10:35 बजे के बाद एटीएस से टूटा संपर्क

अधिकारियों ने बताया कि पिछले करीब आधे घंटे से विमान का एटीसी से कोई संपर्क नहीं हो पाया है। 10:35 तक एटीसी से विमान का संपर्क बना हुआ था। फिलहाल विमान के बारे में पता लगाने के लिए हेलीकॉप्टर को भेजा गया है। जोमसोम हवाई अड्डे के एटीसी ने जानकारी दी है कि एक हेलिकॉप्टर उन क्षेत्रों में भेजा गया है, जहां आखिरी बार विमान से संपर्क किया गया था। नेपाली सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने बताया कि नेपाली सेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर हाल ही में लेटे, मस्टैंग के लिए रवाना हुआ है, जो संभावना है कि इन क्षेत्रों में विमान दुर्घनाग्रस्त हो गया हो।

पढ़ें :- International yoga day 2022 : मोदी बोले- दुनिया में अब योग केवल Part of Life नहीं, बल्कि Way of Life बन चुका है

विमान में किस देश से कितने नागरिक सवार?

तारा एयर (Tara Air) के मुताबिक विमान में चालक दल समेत कुल 22 यात्री सवार हैं। इनमें से 13 नेपाली, 4 भारतीय और दो जापानी नागरिक हैं। क्रू मेंबर्स में विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर प्रसाद घिमिरे, को-पायलट इतासा पोखरेल और एयर होस्टेस कास्मी थापा शामिल हैं। तारा एयर के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि विमान लापता  है और तलाशी अभियान शुरू कर दिया  है।

विमान में जो चार भारतीय सवार थे, उनका नाम ये है

तारा एयर के मुताबिक, विमान में जो चार भारतीय सवार थे, उनका नाम कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, रितिका त्रिपाठी और वैभवी बांदेकर है। इसके अलावा यात्रियों में इंद्र बहादुर गोले, पुरुषोत्तम गोले, राजन कुमार गोले, बसंत लामा, गणेश नारायण श्रेष्ठ, रवीना श्रेष्ठ, रश्मि श्रेष्ठ, रोजिना श्रेष्ठ, प्रकाश सुनुवर, मकर बहादुर तमांग, राममाया तमांग, सुकुमाया तमांग, तुलसी देवी तमांग, अशोक, माइक ग्रीट, उवे विल्नर शामिल थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...