1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. टाटा समूह लॉन्च करेगा एक नया UPI भुगतान ऐप

टाटा समूह लॉन्च करेगा एक नया UPI भुगतान ऐप

टाटा समूह देश में अपनी खुद की यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आधारित डिजिटल भुगतान सेवा की पेशकश करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से मंजूरी मांग रहा है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

PhonePe, Google Pay, WhatsApp Pay, Amazon Pay और Paytm अभी भारत के कुछ सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय UPI-आधारित सेवा प्रदाता हैं। लेकिन जल्द ही, उन्हें टाटा समूह के यूपीआई-आधारित ऐप से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।

पढ़ें :- Reliance Brands Limited : रिलायंस ब्रांड्स ने वैश्विक फूड चेन ‘PRET A MANGER’ से मिलाया हाथ, फूड इंडस्ट्री में भी दिखेगी धमक

टाटा समूह देश में अपनी खुद की यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आधारित डिजिटल भुगतान सेवा की पेशकश करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनसीपीआई) से मंजूरी मांग रहा है। कहा गया है कि टाटा समूह ने एनपीसीआई को थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर्स (टीपीएपी) के रूप में काम करने के लिए आवेदन किया है और यह अगले महीने के रूप में जल्द से जल्द सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है।

मानदंड तय करते हैं कि गैर-बैंकिंग भुगतान प्लेटफॉर्म जैसे कि अमेज़ॅन पे, व्हाट्सएप पे और गूगल पे को भारत में अपने स्वयं के यूपीआई-आधारित भुगतान प्लेटफॉर्म की पेशकश करने के लिए बैंकों के साथ साझेदारी करनी होगी।

कंपनियां आमतौर पर कई साझेदार रखना पसंद करती हैं ताकि जब उनके नेटवर्क पर दबाव बढ़े, तो भुगतान पूरे साझेदार कंपनियों में वितरित किया जा सके। यह भी सुनिश्चित करता है कि सेवा का उपयोग करते समय अंतिम उपयोगकर्ताओं को व्यवधान का सामना न करना पड़े। इसके लिए टाटा समूह की डिजिटल कॉमर्स विंग, टाटा डिजिटल, भारत में अपने स्वयं के यूपीआई-आधारित डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म को सशक्त बनाने के लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ बातचीत कर रही है। कंपनी अपने डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म को सशक्त बनाने के लिए एक अन्य प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकिंग भागीदार के साथ भी बातचीत कर रही है।

दिलचस्प बात यह है कि विकास ऐसे समय में आया है जब टाटा समूह ने अगले महीने आईपीएल सत्र के दौरान अपने सुपर ऐप को ‘टाटा न्यू’ नाम से लॉन्च करने की अपनी योजना को अंतिम रूप दे दिया है । वे (टाटा समूह) टाटा न्यू के लॉन्च होने तक इसे तैयार करना चाहते हैं ताकि सुपर ऐप में अधिक यूपीआई भुगतान आसानी से सक्षम किए जा सकें।

पढ़ें :- शेयर बाजारों उथल-पुथल जारी, टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी को बड़ा झटका

टाटा न्यू ऐप उपयोगकर्ताओं को टाटा डिजिटल के सभी ऐप जैसे बिगबास्केट, क्रोमा, टाटा क्लिक और इसकी फ्लाइट बुकिंग सेवा को एक ही ऐप के भीतर आसान एक्सेस प्रदान करेगा। उम्मीद की जा रही है कि टाटा डिजिटल इस संबंध में 7 अप्रैल को आधिकारिक घोषणा कर सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...