टाटा जल्द लांच करेगा इलेक्ट्रिक कार कीमत होगी बेहद कम

Tigor EV

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने आटो मोबाइल इंडस्ट्री के भविष्य को ध्यान में रखते हुए अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को तैयार करने का काम लगभग पूरा कर लिया है। इस कार का निर्माण ब्रिटेन में स्थित टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर में किया गया है। कंपनी ने अपनी इस कार को मिलब्रूक में हुए आॅटो एक्सपो में भी पेश करते हुए जुलाई में इस कार को लाने के संकेत दिए थे। लेकिन अब खबर आ रही है कि कंपनी जल्द ही इस कार का प्रोडक्शन शुरू करने वाली है। इस कार का नाम टियागो रहेगा, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार होगी।

बताया जा रहा है कि इस कार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह स्पोर्ट मोड पर 11 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की गति प्राप्त कर सकती है। जिसकी अधिक​तम गति 135 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा सकती है। इस कार को एक बार फुल चार्ज करने के बाद अधिकतम 100 किमी तक चलाया जा सकता है।

{ यह भी पढ़ें:- वैकल्पिक ईधन वाले वाहनों के लिए जल्द बनेगी नीति : नितिन गडकरी }

अगर तकनीकि विशेषताओं की बात की जाए तो इलेक्ट्रिक टियागो फ्रंट व्हील ड्राइव होगी। जिसे चलाने के लिए कार में 85 किलोवाट का मोटर दिया जाएगा जो 200 एनएम का टार्क पैदा करने में सक्षम होगा। टियागो में अलग अलग परिस्थितियों के हिसाब से अलग—अलग ड्राइविंग मोड दिए जाएंगे।

भारत में लांच होने वाली टियागो के इलेक्ट्रिक वर्जन की कीमत भी बेहद आकर्षक रखे जाने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में अब तक मौजूद इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले टियागो ईवी की पफार्मेंस और कीमत बेहद कम होगी। एक अनुमान के मुताबिक टियागो ईवी के अलग अलग मॉडलों की कीमत 3.80 से 5.50 लाख के बीच रखी जा सकती है। जिसे टाटा की सस्ती कार मुहैया करवाने की कोशिश से जोड़कर देखा जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- ये है दुनिया की सबसे महंगी Car, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश }