1 लीटर में 100 किमी तक ले जाएगी ये कार

नई दिल्ली: पेट्रोल डीजल की बढ़ती महंगाई को देखते हुए भारत की कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स पब्लिक की राहत के लिए जल्द ही बाजार में टाटा मेगापिक्सल के नाम से नई कार उतारने की योजना बना रहा है। ये टाटा नैनो का ही अपग्रेडेशन है जो कि कई यूनीक कॉम्बिनेशन के चलते आपको 1 लीटर में 100 किलोमीटर तक का सफ़र करा सकेगी।



रिपोर्ट्स के अनुसार कार की कीमत 5 से 6 लाख रुपए के बीच हो सकती है। 82वें जिनेवा मोटर शो में पहली बार पेश की गई यह कार 2017 तक भारतीय बाजार में लॉन्च की जा सकती है।

ये है एडवांस टेक्नोलॉजी का यूनीक कॉम्बिनेशन-

टाटा मेगापिक्सल के नाम से लांच होने वाली ये कार पेट्रोल से नहीं बल्कि बैटरी से चलती है। इस कार की सबसे ख़ास बात ये है कि इस कार को कहीं रोक के चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि यह चलते हुए भी चार्ज होती है। टाटा की मेगापिकस्लर में लीथियम आयन फास्फेट बैटरी लगी है जिसे पेट्रोल इंजन जनरेटर कार के चलते हुए भी चार्ज करता है। पेट्रोल इंजन जनरेटर बेहद कम फ्यूल कंज्यूम करता है जिससे कार का माइलेज सिर्फ पेट्रोल तक सीमित हो जाता है। टाटा की मेगापिकस्लर में लीथियम आयन फास्फेट बैटरी लगी है जिसे पेट्रोल इंजन जनरेटर कार के चलते हुए भी चार्ज करता है। पेट्रोल इंजन जनरेटर बेहद कम फ्यूल कंज्यूम करता है जिससे कार का माइलेज सिर्फ पेट्रोल तक सीमित हो जाता है।




– कार में 13 किला वॉट की लीथियम बैटरी लगी है।
– इंजन पावर 325 cc और मैग्जीमम स्पीड 110 kmph है।
– कार की लंबाई – 3505 mm, चौड़ाई – 1673 और ऊंचाई – 1405 mm है।
– कार में 13.5 hp का इंजन है जो 500 nm टॉर्क जनरेट करता है।
– सिर्फ 30 मिनट में यह कार 80% कैपेसिटी तक चार्ज हो जाती है।

आस्था सिंह की रिपोर्ट

नई दिल्ली: पेट्रोल डीजल की बढ़ती महंगाई को देखते हुए भारत की कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स पब्लिक की राहत के लिए जल्द ही बाजार में टाटा मेगापिक्सल के नाम से नई कार उतारने की योजना बना रहा है। ये टाटा नैनो का ही अपग्रेडेशन है जो कि कई यूनीक कॉम्बिनेशन के चलते आपको 1 लीटर में 100 किलोमीटर तक का सफ़र करा सकेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार कार की कीमत 5 से 6 लाख रुपए के बीच हो सकती है।…
Loading...