1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Tata Motors: टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार के लिए जुटाए 1 अरब डॉलर

Tata Motors: टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार के लिए जुटाए 1 अरब डॉलर

अगले 5 वर्षों में, नई इलेक्ट्रिक वाहन इकाई टाटा मोटर्स के लिए 10 ईवी का पोर्टफोलियो तैयार करेगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार को एक सहायक कंपनी में बदलने और टीपीजी राइज क्लाइमेट से 11 से 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए अपने सह-निवेशक एडीक्यू के साथ 1 अरब डॉलर जुटाने की योजना की घोषणा की, जो कि 9.1 अरब डॉलर तक के मूल्यांकन के लिए अनुवाद करता है।

पढ़ें :- डीजल के दाम बढ़ने से इस साल दूसरी बार बस किराए में बढ़ोतरी

टाटा मोटर्स की नई ईवी सहायक कंपनी को शुरुआती तौर पर 7,500 करोड़ रुपये का निवेश मिलेगा। अगले 5 वर्षों में, यह नई इकाई 10 ईवी का एक पोर्टफोलियो बनाएगी और टाटा पावर लिमिटेड के सहयोग से, भारत में तेजी से ईवी अपनाने की सुविधा के लिए व्यापक चार्जिंग बुनियादी ढांचे के निर्माण को उत्प्रेरित करेगी।

टाटा मोटर्स लिमिटेड के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, मुझे खुशी है कि टीपीजी राइज क्लाइमेट भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर मोबिलिटी बिजनेस बनाने के लिए हमारी यात्रा में शामिल हुआ है। हम रोमांचक उत्पादों में सक्रिय रूप से निवेश करना जारी रखेंगे जो ग्राहकों को प्रसन्न करते हैं और एक सहक्रियात्मक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करते हैं।

हम 2030 तक 30 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन प्रवेश दर के सरकार के दृष्टिकोण में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए उत्साहित और प्रतिबद्ध हैं। यह उम्मीद की जाती है कि पूंजी निवेश का पहला दौर मार्च 2022 तक पूरा हो जाएगा, और 2022 के अंत तक पूरे फंड का उपयोग किया जाएगा।

मॉर्गन स्टेनली और जेपी मॉर्गन टीएमएल के संयुक्त वित्तीय सलाहकार हैं, जबकि बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड टीपीजी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

पढ़ें :- टाटा पंच भारत में 18 अक्टूबर को होगा लॉन्च

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...