1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Tata Motors: टाटा मोटर्स अगले पांच वर्षों में 10 नए इलेक्ट्रिक वाहन करेगी लॉन्च

Tata Motors: टाटा मोटर्स अगले पांच वर्षों में 10 नए इलेक्ट्रिक वाहन करेगी लॉन्च

टाटा मोटर्स ने अगले पांच वर्षों में टाटा नेक्सॉन ईवी, और टाटा टिगोर ईवी में शामिल होने के लिए 10 इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च के साथ अपने ईवी व्यवसाय के भविष्य का खुलासा किया।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

टर्स की भारत में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन रेंज का विस्तार करने की बड़ी योजना है, क्योंकि कंपनी ने देश में अपने ईवी कारोबार को बढ़ावा देने के लिए 7,500 करोड़ रुपये जुटाने की अपनी रणनीति की घोषणा की।

पढ़ें :- डीजल के दाम बढ़ने से इस साल दूसरी बार बस किराए में बढ़ोतरी

भारतीय कार निर्माता ने अगले पांच वर्षों में Tata Nexon EV और Tata Tigor EV में शामिल होने के लिए 10 इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च के साथ अपने EV व्यवसाय के भविष्य का खुलासा किया। यह कदम अमेरिका स्थित टीपीजी राइज क्लाइमेट के साथ अपने सह-निवेशक एडीक्यू के साथ कंपनी की ईवी इकाई में 11 से 15 प्रतिशत हिस्सेदारी में 1 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा के बाद आया है।

टाटा मोटर्स का ईवी व्यवसाय टाटा नेक्सॉन ईवी और हाल ही में लॉन्च किए गए टाटा टिगोर ईवी के लिए भारी बिक्री और ऑर्डर प्राप्त कर रहा है, क्योंकि कंपनी ने देश में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 ग्राहकों की घोषणा की है।

कंपनी के अनुसार, उसके पास अपने दो उत्पादों के माध्यम से ईवी बाजार हिस्सेदारी का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा है। हालाँकि, कंपनी अपनी EV रेंज का विस्तार करेगी और Ziptron तकनीक के तहत अधिक उत्पादों को शामिल करेगी जो इसके मौजूदा EVs को भी रेखांकित करती है। इससे पहले, कंपनी ने टाटा अल्ट्रोज़ ईवी, और टाटा टियागो ईवी को अपने ईवी लाइनअप में शामिल करने की अपनी योजना की घोषणा की थी।

हाल ही में, Tata Motors ने अपने वाणिज्यिक EV ब्रांड की भी घोषणा की, जिसे XPRES ब्रांड कहा जाता है, और Tata Xpres-T EV को लॉन्च किया, जो अनिवार्य रूप से एक इलेक्ट्रिक सेडान है जिसकी कीमत 9.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) है।

पढ़ें :- टाटा पंच भारत में 18 अक्टूबर को होगा लॉन्च

यह इलेक्ट्रिक सीवी दो बैटरी पैक के साथ आता है जो एक बार चार्ज करने पर 213 किमी से 165 किमी के बीच की रेंज प्रदान करता है। टाटा मोटर्स द्वारा पेश किए गए अन्य यात्री ईवी 306 किमी रेंज के साथ टिगोर ईवी के लिए 12 लाख रुपये में उपलब्ध हैं, और नेक्सॉन ईवी के लिए 312 किमी रेंज के साथ एक बार चार्ज करने पर 14 लाख रुपये में उपलब्ध हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...