1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. टाटा पावर ने शुरू से अंत तक ईवी चार्जिंग स्टेशन प्रदान करने के लिए एचपीसीएल के साथ समझौता किया

टाटा पावर ने शुरू से अंत तक ईवी चार्जिंग स्टेशन प्रदान करने के लिए एचपीसीएल के साथ समझौता किया

टाटा पावर ने यह भी कहा कि साझेदारी ईवी मालिकों को विभिन्न पेट्रोल पंपों पर अपने ईवी चार्ज करने के लिए प्रोत्साहित करने में एक मजबूत भूमिका निभाएगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

शुक्रवार को जारी एक बयान के अनुसार, टाटा पावर ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ हाथ मिलाया है, ताकि देश भर के कई शहरों और प्रमुख राजमार्गों पर बाद के रिटेल आउटलेट्स पर एंड-टू-एंड इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराए जा सकें।

पढ़ें :- एसएफआईओ (SFIO) ने वीडियोकॉन ग्रुप के परिसरों की तलाशी ली

समझौते के तहत, टाटा पावर उपयोगकर्ताओं के लिए एचपीसीएल पेट्रोल पंपों पर अपना ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करेगा। कंपनी के ‘ईजेड चार्ज मोबाइल’ प्लेटफॉर्म के साथ चार्जिंग सक्षम है, जो इसे वाहन मालिकों के लिए एक सहज अनुभव बनाती है। टाटा पावर ने यह भी कहा कि साझेदारी ईवी मालिकों को विभिन्न पेट्रोल पंपों पर अपने ईवी चार्ज करने के लिए प्रोत्साहित करने में एक मजबूत भूमिका निभाएगी।

ईवी चार्जिंग स्पेस में अग्रणी, टाटा समूह की कंपनी के पास 100 से अधिक शहरों में 500 से अधिक सार्वजनिक चार्जर का नेटवर्क है, जिसमें पेट्रोल पंप, मेट्रो स्टेशन, शॉपिंग मॉल, थिएटर और राजमार्ग शामिल हैं। यह ईवी पारिस्थितिकी तंत्र के सभी खंडों को पूरा करता है – सार्वजनिक, कैप्टिव चार्जिंग, घर और कार्यस्थल चार्जिंग के साथ-साथ बसों के लिए अल्ट्रा-रैपिड चार्जर।

टाटा पावर हेड (ईवी चार्जिंग) संदीप बांगिया ने कहा, “हम एचपीसीएल के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं, जो टिकाऊ गतिशीलता के हमारे दृष्टिकोण को साझा करते हैं। यह रणनीतिक गठजोड़ हमें एचपीसीएल के विशाल खुदरा आधार तक पहुंच प्रदान करता है

उन्होंने कहा कि इस कदम से ईवी उपयोगकर्ताओं को काफी फायदा होगा क्योंकि यह न केवल उन्हें चार्जिंग पॉइंट तक आसान पहुंच प्रदान करेगा बल्कि रेंज की चिंता को भी दूर करेगा, जिसके परिणामस्वरूप देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को व्यापक रूप से अपनाया जाएगा।

पढ़ें :- आईटीआर फाइलिंग अलर्ट: एक नए मोबाइल ऐप के साथ अपना आयकर रिटर्न दाखिल करें, जानिए स्थापना प्रक्रिया, सुविधाओं और बहुत कुछ

कंपनी ने कहा कि चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का विकास और उपलब्धता भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रसार के लिए एक प्रमुख आवश्यकता है।इसमें कहा गया है कि यह साझेदारी सरकार की राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन योजना (एनईएमएमपी) के अनुरूप भी है।

इस योजना का उद्देश्य ऐसे वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करना है, जिसमें चार्जिंग पॉइंट के लिए वाहनों तक आसान पहुंच के साथ-साथ नवीनतम तकनीकी प्लेटफॉर्म का उपयोग करना शामिल है।

एचपीसीएल के कार्यकारी निदेशक (खुदरा) साई कुमार सूरी ने कहा, “ऊर्जा क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में एचपीसीएल हमारे ग्राहकों को स्थायी ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

सूरी ने कहा कि 18,000 से अधिक रिटेल आउटलेट्स के अपने विशाल नेटवर्क और ईवी चार्जिंग सेगमेंट में टाटा पावर की मजबूत उपस्थिति और विशेषज्ञता के साथ कंपनी पूरे भारत में संपूर्ण समाधानों के साथ एक अखिल भारतीय चार्जिंग पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए एक अद्वितीय रणनीतिक साझेदारी लाती है।

पढ़ें :- Gold Rate today: सोने के भाव में फिर हुआ बड़ा बदलाव, जाने 10 ग्राम का रेट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...