TATA जल्द उतारेगी इलेक्ट्रिक नैनो, पीएम मोदी कर सकते हैं लांचिंग

टाटा जल्द उतारेगी इलेक्ट्रिक नैनो, पीएम मोदी कर सकते हैं लांचिंग

नई दिल्ली। वायु प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग की रोकथाम के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। इस क्रम में भारत सरकार ने भी 2022 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए उपयुक्त इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर कर दी है। इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार को देखते हुए टाटा ने इस दिशा में अपना पहला कदम रख दिया है। बताया जा रहा है टाटा ने अपनी सबसे सस्ती कार टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार कर लिया है। जिसे जयम नियो नाम से लांच किया जा सकता है। ऐसी खबरें भी आ रहीं है कि मेक इन ​इंडिया प्रोग्राम के तहत तैयार की गई इस इलेक्ट्रिक कार की लांचिंग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 नवंबर को हैदराबाद में कर सकते हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक इलेक्ट्रिक नैनो का निर्माण टाटा और जयम आटोमोबाइल्स ने साझा कार्यक्रम के तहत किया है। दोनों कंपनियां लंबे समय से एक साथ आकर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहीं थी। जयम और टाटा के बीच साझेदारी टाटा की गाड़ियों को स्पोर्टी बनाने के लिए हुई थी। फिलहाल टाटा अपनी इलेक्ट्रिक नैनो को जयम नियो नाम से बेंचेगा। यह कार शहरों के लिए टैक्सी सर्विस में प्रयोग करने के लिए लांच की जा रही है।

{ यह भी पढ़ें:- Jio को टक्कर देने के लिये एयरटेल-टाटा मिला सकते हैं हाथ! }

इलेक्ट्रिक नैनो की खासियत —

इलेक्ट्रिक नैनो पूरी तरह से टैक्सी सर्विस यूज को ध्यान में रखकर डिजायन की गई है। जिसके इंजन में 23 हार्स पॉवर जनरेट करने की ताकत होगी। यह कार एक बार ​फुल चार्ज होने के बाद 200 किलोमीटर तक दौड़ सकेगी। चार सवारियों की क्षमता वाली यह कार पूरे लोड और एसी के साथ फुल चार्जिंग पर 140 किलोमीटर चलेगी। इलेक्ट्रिक वर्जन नैनो का वजन करीब 800 किलोग्राम होगा, जबकि पैट्रोल वर्जन नैनो का वजन 636 किलोग्राम है।

{ यह भी पढ़ें:- 1 लीटर में 100 किमी तक ले जाएगी ये कार }

यह कार केवल टैक्सी उपयोग के लिए ही उपलब्ध होगी। जल्द ही टाटा निजी प्रयोग के लिए अपनी इलेक्ट्रिक कार लांच कर सकती है। जिसकी टैक्नॉलजी तैयार हो चुकी है।

Loading...