ठाकरे के घर के करीब चाय बेचने वाले को हुआ संक्रमण, आसपास के इलाके सील

udhav thakre
पंजाब, मिजोरम के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी बढ़ाया 31 मई तक लॉकडाउन

नई दिल्ली। महाराष्ट्र (Maharashtra) में लगातार बढ़ते कोरोना (Coroavirus) के मामलों ने सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की नींद उड़ा दी है। इस बीच खबर आ रही है कि कोरोना ने अब मुख्यमंत्री के घर के पास दस्तक दे दी है।

Tea Seller Infection Near Thackerays House Seals Surrounding Area :

उद्धव ठाकरे के निजी आवास मातोश्री के पास एक चायवाले के कोरोना पॉजिटिव निकला। जिसके बाद मातोश्री की सुरक्षा में मौजूद करीब 170 पुलिसकर्मियों और एसआरपीएफ जवानों को एहतियातन इलाके से हटा दिया गया है। इसके अलावा पूरे इलाके को सील करके सैनिटाइज किया जा रहा है।

हालांकि, बीएमएसी ने इस बात से इनकार किया है कि मातोश्री के आसपास के इलाको को सील कर दिया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि महाराष्ट्र सरकार ने वर्तमान में 4653 राहत शिविरों की स्थापना की है, जो 4,54,142 प्रवासी मजदूरों को आश्रय दे रहे हैं. पूरे राज्य में 5,53,025 प्रवासी मजदूरों और बेघर लोगों को भोजन प्रदान किया जा रहा है।
59 लोग ठीक होकर घर लौटे

बता दें कि मुंबई में सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण का उपचार करा रहे चार लोगों की मौत हो गई जिसके बाद राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 34 हो गई। जबकि संक्रमण से उबर चुके पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब तक शहर में कुल 59 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

BMC ने 226 क्षेत्रों को किया चिन्हित

संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों की पहचान करने के प्रयासों के तहत वृहन्मुंबई महानगरपालिका ने अब तक स्वास्थ्य टीमों के माध्यम से 15 लाख की आबादी का सर्वेक्षण किया है और 665 लोगों की पहचान की है। इन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा।” इसमें कहा गया है कि पांच टीमों द्वारा घरों का दौरा करने के बाद 1400 नमूने एकत्र करने के बाद 130 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

कुल 10,968 लोगों को पृथक वास में रखा गया है, जिनमें से 3990 ने पांच अप्रैल तक पृथक वास की अवधि पूरी कर ली है। कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए बीएमसी ने शहर में 226 क्षेत्रों को चिन्हित किया है।  

मुंबई में 500 के पार पहुंची कोरोना मरीजों की संख्या

दूसरी तरफ Covid-19 के 120 नए मामले आने के साथ ही सोमवार तक महाराष्ट्र में 868 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘120 लोगों में से 68 व्यक्ति मुंबई शहर के हैं जबकि 41 पुणे के हैं।’ उन्होंने कहा कि अन्य मामलों में औरंगाबाद से तीन, वसई-विरार, सतारा और अहमदनगर से दो-दो जबकि जालना और नासिक से एक-एक मामले आए हैं।

मुंबई में सोमवार को कोरोना वायरस के 68 नए मामले सामने आने के बाद शहर में कोविड-19 के कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 500 के पार पहुंच गई है। सोमवार को ही, कोरोना वायरस का उपचार करा रहे चार लोगों की मौत हो गई। इन चार लोगों की मौत के साथ ही राज्य में अब तक इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 34 पहुंच गई है।  

नई दिल्ली। महाराष्ट्र (Maharashtra) में लगातार बढ़ते कोरोना (Coroavirus) के मामलों ने सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की नींद उड़ा दी है। इस बीच खबर आ रही है कि कोरोना ने अब मुख्यमंत्री के घर के पास दस्तक दे दी है। उद्धव ठाकरे के निजी आवास मातोश्री के पास एक चायवाले के कोरोना पॉजिटिव निकला। जिसके बाद मातोश्री की सुरक्षा में मौजूद करीब 170 पुलिसकर्मियों और एसआरपीएफ जवानों को एहतियातन इलाके से हटा दिया गया है। इसके अलावा पूरे इलाके को सील करके सैनिटाइज किया जा रहा है। हालांकि, बीएमएसी ने इस बात से इनकार किया है कि मातोश्री के आसपास के इलाको को सील कर दिया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि महाराष्ट्र सरकार ने वर्तमान में 4653 राहत शिविरों की स्थापना की है, जो 4,54,142 प्रवासी मजदूरों को आश्रय दे रहे हैं. पूरे राज्य में 5,53,025 प्रवासी मजदूरों और बेघर लोगों को भोजन प्रदान किया जा रहा है। 59 लोग ठीक होकर घर लौटे बता दें कि मुंबई में सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण का उपचार करा रहे चार लोगों की मौत हो गई जिसके बाद राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 34 हो गई। जबकि संक्रमण से उबर चुके पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब तक शहर में कुल 59 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। BMC ने 226 क्षेत्रों को किया चिन्हित संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों की पहचान करने के प्रयासों के तहत वृहन्मुंबई महानगरपालिका ने अब तक स्वास्थ्य टीमों के माध्यम से 15 लाख की आबादी का सर्वेक्षण किया है और 665 लोगों की पहचान की है। इन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा।" इसमें कहा गया है कि पांच टीमों द्वारा घरों का दौरा करने के बाद 1400 नमूने एकत्र करने के बाद 130 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। कुल 10,968 लोगों को पृथक वास में रखा गया है, जिनमें से 3990 ने पांच अप्रैल तक पृथक वास की अवधि पूरी कर ली है। कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए बीएमसी ने शहर में 226 क्षेत्रों को चिन्हित किया है।   मुंबई में 500 के पार पहुंची कोरोना मरीजों की संख्या दूसरी तरफ Covid-19 के 120 नए मामले आने के साथ ही सोमवार तक महाराष्ट्र में 868 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, '120 लोगों में से 68 व्यक्ति मुंबई शहर के हैं जबकि 41 पुणे के हैं।' उन्होंने कहा कि अन्य मामलों में औरंगाबाद से तीन, वसई-विरार, सतारा और अहमदनगर से दो-दो जबकि जालना और नासिक से एक-एक मामले आए हैं। मुंबई में सोमवार को कोरोना वायरस के 68 नए मामले सामने आने के बाद शहर में कोविड-19 के कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 500 के पार पहुंच गई है। सोमवार को ही, कोरोना वायरस का उपचार करा रहे चार लोगों की मौत हो गई। इन चार लोगों की मौत के साथ ही राज्य में अब तक इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 34 पहुंच गई है।