1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ क्रिश्चियन इण्टर कालेज व सेन्टीनियल इण्टर कालेज की अरबों रुपये की सम्पत्ति को हथियाने का शिक्षक संघ ने लगाया आरोप

लखनऊ क्रिश्चियन इण्टर कालेज व सेन्टीनियल इण्टर कालेज की अरबों रुपये की सम्पत्ति को हथियाने का शिक्षक संघ ने लगाया आरोप

राजधानी लखनऊ में शिक्षा माफियाओं व डिप्टी रजिस्ट्रार फर्म्स, सोसाइटीज एण्ड चिट्स, लखनऊ की सांठ-गांठ चरम पर है। इसी का परिणाम है कि लखनऊ क्रिश्चियन इण्टर कालेज (Lucknow Christian Inter College) व सेन्टीनियल इण्टर कालेज (Centennial Inter College) की अरबों रूपये की सम्पत्ति को हथियाने की योजना बनाई गई है। इसी योजना के तहत शिक्षकों के साथ मारपीट व गाली गलौज करने ,गुण्डागर्दी कर विद्यालयों के प्रधानाचार्यो से जबरिया इस्तीफा लिखवाया जा रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में शिक्षा माफियाओं व डिप्टी रजिस्ट्रार फर्म्स, सोसाइटीज एण्ड चिट्स, लखनऊ की सांठ-गांठ चरम पर है। इसी का परिणाम है कि लखनऊ क्रिश्चियन इण्टर कालेज (Lucknow Christian Inter College) व सेन्टीनियल इण्टर कालेज (Centennial Inter College) की अरबों रूपये की सम्पत्ति को हथियाने की योजना बनाई गई है। इसी योजना के तहत शिक्षकों के साथ मारपीट व गाली गलौज करने ,गुण्डागर्दी कर विद्यालयों के प्रधानाचार्यो से जबरिया इस्तीफा लिखवाया जा रहा है। इस दौरान क्रिश्यिचन इण्टर कालेज में अनियमित प्रधानाचार्य द्वारा प्रवेश लेने वाले छात्रों से की जा रही हजारों रुपये की अवैध वसूली आदि की उच्चस्तरीय जॉच कराये जाने की मॉग की गई। इसको लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के लखनऊ जिला संगठन ने मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा व अन्य उच्चाधिकारियों को प्रेषित करेगा।

पढ़ें :- Lucknow : डीएम के हस्तक्षेप से सेंटीनियल के छात्रों को परिसर में मिला प्रवेश, प्राइवेट स्कूल को कराया बंद

यह बात उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय मत्री/प्रवक्ता एवं जिला संरक्षक डॉ. आरपी मिश्र, जिलाध्यक्ष डॉ. आरके त्रिवेदी एवं जिला मंत्री अरूण कुमार अवस्थी ने शुक्रवार को क्वीन्स इण्टर कालेज, लालबाग में आयोजित प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि यदि एक सप्ताह में ज्ञापन की मॉग पर कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई तो आगामी 13 सितम्बर को जनपद की विद्यालय इकाइयों में मध्यावकाश में शिक्षक विरोध सभाएं करेंगे। जिला संगठन की मांगों को पूरा करने के लिए इकाई का प्रस्ताव मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री को प्रेषित करेंगे। उन्होंने बताया कि शिक्षा माफियाओं ने डिप्टी रजिस्ट्रार से सांठ-गांठ कर फर्जी अभिलेखों के आधार पर क्रिश्चियन इण्टर कालेज एवं सेन्टीनियल हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रबन्धक/सचिव डॉ. आरआर लायल को हटाकर अनियमित रूप से लालबाग गर्ल्स इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या अणिमा रिसाल सिंह को प्रबन्धक/सचिव बना दिया।

जबकि माध्यमिक शिक्षा अधिनियम के अध्याय 3 की धारा 16 छ (5) में उल्लिखित है कि अध्यापक वर्ग में से कोई प्रधानाध्यापक अथवा आचार्य किसी मान्यता प्राप्त संस्था की प्रबन्ध समिति के पदाधिकारी के रूप में कार्य नहीं करेगा। डिप्टी रजिस्ट्रार की सांठ-गांठ से अणिमा रिसाल सिंह को प्रबन्धक / सचिव बनाये जाने की जानकारी मिलने पर ‘‘लखनऊ क्रिश्यिचन कालेज, गोलागंज लखनऊ‘‘ के चेयरमैन विशप सुबोध सी मण्डल के निर्देश पर प्रबन्धक/सचिव प्रो0 (डा0) आर0 आर0 लायल ने डिप्टी रजिस्ट्रार को पत्र एक जुलाई2021, दो जुलाई 2021 को पत्र लिखकर फर्जीवाडा द्वारा पंजीकृत कमेटी को निरस्त करने की मांग की गई। जिस पर डिप्टी रजिस्ट्रार ने दि0 छह जुलाई 2021 को पत्र जारी कर उभय पक्ष की सनुवाई तिथि चार अगस्त, 2021 निर्धारित की। लेकिन अनिमा रिसाल सिंह द्वारा 03 अगस्त, 2021 को सिविल जज मलिबाद के न्यायालय से स्थगनादेश प्राप्त किया गया।

शिक्षक नेताओं में आश्चर्य व्यक्त किया है डिप्टी रजिस्ट्रार द्वारा विशय स्व फिलिप एस मसीह के फर्जी हस्ताक्षर से दि0 31 मार्च को पत्र को प्राप्त करने के पश्चात डिप्टी रजिस्ट्रार ने बिना साधारण सभा के सदस्यों के प्रमाणिक आधार पर पंजीकृत किए बैगर कार्यकारिणी समिति को सशर्त मान्य कर दिया।

चेयरमैन मण्डल ने जिला विद्यालय निरीक्षक, लखनऊ को अपने पत्र 20 अगस्त 2021 द्वारा प्रो0 आरआर लायल को प्रबन्धक/सचिव मानते हुए फर्जी तथ्यों के आधार पर तथाकथित प्रबन्धक श्रीमती अणिमा रिसाल सिंह के विरूद्व कार्यवाही की मॉग की है। उल्लेखनीय है कि साधारण सभा के 19 मे से 15 सदस्यों तथा मृत चेयरमैन की पत्नी उनके पीआरओ आदि ने भी डिप्टी रजिस्ट्रार को एफीडेविड देकर साधारण सभा की कोई बैठक न होने की पुष्टि की है और प्रबन्धक/सचिव डॉ. आरआर लायल में आस्था व्यक्त की है।

पढ़ें :- लखनऊ क्रिश्चियन और सेन्टीनियल इण्टर कालेज को शिक्षा माफियाओं से मुक्ति के लिए शिक्षक संघ का शान्ति मार्च, सौंपा ज्ञापन

शिक्षक नेताओं ने बताया कि तथाकथित प्रबन्धक अणिमा रिसाल सिंह व उनके सहयोगियों के विरूद्व विद्यालय में 19 जुलाई, 2021 को जबरिया घुसकर ताला तोडने तथा विद्यालय अभिलेखों को जबरिया उठा ले जाने की विद्यालय के प्रबन्धक/सचिव डॉ. आरआर लायल द्वारा धारा 395 में डकैती की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

संज्ञान में आया है कि प्रबन्धक अणिमा रिसाल सिंह ने गुण्डागर्दी करने वाले अपने सहयोगियों के साथ पहले सेन्टीनियल इण्टर कालेज, और के बाद में 25 अगस्त, 2021 को लखनऊ क्रिश्चियन कालेज के प्रधानाचार्य से इस्तीफा लिखवा लिया गया और मनमाने तरीके से दोनों विद्यालयो में मनमाने तरीके से प्रधानाचार्य की नियुक्ति कर दी गई। क्रिश्चियन इण्टर कालेज में अनियमित रूप से नियुक्त किए गए प्रधानाचार्य रोहित स्प्रिंग द्वारा आसामजिक तत्वों के साथ मिलकर 26 अगस्त, 2021 को वरिष्ठ शिक्षक आजाद मसीह के साथ मारपीट की गई और विद्यालय में आने पर परिणाम भुगताने की धमकी दी गई। 27 अगस्त 2021 को एक अन्य वरिष्ठ शिक्षक श्री सुमति अजय इास को भी अगले दिन से विद्यालय आने पर परिणाम भुगतने की धमकी दी गई।

यह भी संज्ञान में आया है कि क्रिश्चियन इण्टर कालेज में छात्रों से निर्धारित शुल्क के अतिस्क्ति रू 3,000/- प्रति छात्र अवैध वसूली भी की जा रही है। इतना ही नहीं अनियमिक रूप से इण्टर की वित्त वहीन कक्षाए चलाने के लिए 30,000 रुपये से 40,000 रुपये प्रतिछात्र की भी अवैध वसूली की जा रही है।

यह भी उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालय में योजित याचिका सं0 17298 ऑफ 2021 दि0 10.8.2021 द्वारा डिप्टी रजिस्ट्रार विनय कुमार श्रीवास्तव के विरूद्व आरोपों के दृष्टिगत दि0 27.08.2021 को मा0 उच्चन्यायालय में व्यक्तिगत उपस्थित के लिए निर्देशित किया। जिसके अनुपालन में डिप्टी रजिस्ट्रार विनय कुमार श्रीवास्तव 27 अगस्त 2021 को न्यायालय में उपस्थित हुए बिना शर्त माफी मांगी।

इस अवसर पर प्रदेशीय मंत्री एवं प्रवक्ता डॉ. आरपी मिश्र, जिलाध्यक्ष डॉ. आरके त्रिवेदी, जिला मंत्री अरूण कुमार अवस्थी, कोषाध्यक्ष महेशचन्द्र आय-व्यय निरीक्षक विश्वजीत सिंह, शिक्षक महासंघ के चन्द्र प्रकाश शुक्ल, संघर्ष समिति के संयोजक इनायत उल्लाह खां, डॉ. पीके पन्त, अनिल वर्मा, सदस्य राज्य परिषद अनिल शर्मा, सदस्य राज्य परिषद अनुराग मिश्र, डॉ. एसकेएस माणि शुक्ल, डॉ. सुशील त्रिपाठी, लखनऊ क्रिश्चियन इण्टर कालेज के आजाद मसीह, सुमित अजय दास, सेन्टीनियल इण्टर कालेज के स्वप्निल वाटसन, क्रिश्चियन कालेज ऑफ फिजिकल एजूकेशन के प्राचार्य जेजे जोजफ आदि उपस्थित थे।

पढ़ें :- शिक्षा माफियाओं से लखनऊ क्रिश्चियन व सेन्टीनियल इण्टर कालेज को मुक्त कराओ अभियान का बजा बिगुल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...