HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. शिक्षक संघ का दावा-पंचायत चुनाव में 1600 शिक्षकों की कोरोना से गई जान, एक करोड़ रुपये के साथ ये हैं मांगें

शिक्षक संघ का दावा-पंचायत चुनाव में 1600 शिक्षकों की कोरोना से गई जान, एक करोड़ रुपये के साथ ये हैं मांगें

यूपी पंचायम चुनाव 2021 कोरोना संक्रमण के बीच सम्पन हुआ। चुनाव के दौरान संक्रमण की चपेट में आए कई कई शिक्षकों ने अपनी जान गंवा दी। वहीं, इसको लेकर विपक्ष ने सरकार पर सवाल भी उठाए थे। इस बीच उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ ने दावा किया है कि चुनाव ड्यूटी के दौरान 1600 टीचरों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों और बेसिक शिक्षा विभाग के अन्य कर्मियों की जान गयी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। यूपी पंचायम चुनाव 2021 कोरोना संक्रमण के बीच सम्पन हुआ। चुनाव के दौरान संक्रमण की चपेट में आए कई कई शिक्षकों ने अपनी जान गंवा दी। वहीं, इसको लेकर विपक्ष ने सरकार पर सवाल भी उठाए थे। इस बीच उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ ने दावा किया है कि चुनाव ड्यूटी के दौरान 1600 टीचरों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों और बेसिक शिक्षा विभाग के अन्य कर्मियों की जान गयी है।

पढ़ें :- Braj Mandal Yatra: ब्रज मंडल यात्रा से पहले नूंह में इंटरनेट-SMS सेवा 24 घंटे के लिए बंद , सरकार अलर्ट

शिक्षक संघ ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर मृतकों के परिजनों को एक करोड़ मुआवजा व परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग की है। संघ ने मृतक शिक्षकों और विभाग के कर्मचारियों की लिस्ट भी शासन को भेजी है। बता दें कि, 16 मई को शिक्षक संघ ने मृतक साथियों के नाम की सूची भेजी। इसके साथ ही आठ मांगे भी रखी हैं।

शिक्षकों ने मांग की है कि पंचायत चुनाव की ड्यूटी करने के बाद कोविड 19 के संक्रमण के कारण मरने वाले शिक्षकों को 2005 से पहले लागू पुरानी पेंशन दी जाए। इसके अलावा एक करोड़ मुआवजा, इनके परिवार में जो आश्रित डीएलएड या बीएड की योग्यता रखता है उसे टीईटी से छूट देते हुए शिक्षक के पद पर तुरंत नियुक्ति दी जाए।

साथ ही बाकियों को लिपिक के पद पर नियुक्त दी जाए। इसके अलावा शिक्षक संघ की मांग है कि मृतकों को कोरोना योद्धा घोषित किया जाये। इनकी ग्रेच्युटी की धनराशि भी दी जाए। वहीं कोरोना संक्रमित शिक्षकों के इलाज में खर्च हुई धनराशि की प्रतिपूर्ति भी सरकार करे।

 

पढ़ें :- IND W vs UAE W: इंडिया विमेंस ने यूएई को 78 रनों से चटायी धूल; Richa Ghosh ने खेली तूफानी पारी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...