10 में से 7 बार पाकिस्तान को हरा सकती है टीम इंडिया : कपिल देव

kapil dev
10 में से 7 बार पाकिस्तान को हरा सकती है टीम इंडिया : कपिल देव

नई दिल्ली। 1983 में भारत को विश्व कप दिलाने वाले टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव के मुताबिक भारतीय टीम पाकिस्तान से ज्यादा मजबूत और बेहतर है। कपिल ने कहा कि विराट मुझसे ज्यादा अच्छे कप्तान हैं और वर्ल्ड कप मुकाबले में कोहली की टीम कहीं से भी हारती नहीं दिख रही। अगर भारत-पाक के बीच 10 मैच हों तो उनमें 7 भारत जीत जाएगा।

Team India Can Beat Pakistan 7 Times Out Of 10 Kapil Dev :

बतौर कपिल देव ‘दोनों टीमों को देखकर कह सकते हैं कि भारतीय टीम ज्यादा मजबूत है और ऐसा मैं भारतीय होने की वजह से नहीं कह रहे हूं। बल्कि मुझे लगता है कि जब मैं खेलता था तबकी पाकिस्तान टीम ज्यादा मजबूत थी। लेकिन आज मैं कह सकता हूं कि अगर हम 10 मैच खेलें तो उसमें 7 मैच भारतीय टीम जीतेगी।

‘तेज गेंदबाजी में टीम ने काफी सुधार किया’

कपिल से जब भारतीय टीम की गेंदबाजी पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अगर कोई भारतीय (जसप्रीत बुमराह) दुनिया का नंबर-1 गेंदबाज है तो यह दिखाता है कि हमने कितना लंबा सफर तय किया है। बुमराह की तारीफ करते हुए कपिल ने कहा, “जब आपके पास कुछ नहीं होता और धीरे-धीरे आप चीजें हासिल करते हैं तो आपको उस पर गर्व होता है। पिछले 15 साल में टीम इंडिया के साथ यही हुआ है। गेंदबाजों का आना शुरू हुआ। लगभग सभी क्रिकेटर कहते हैं- मैच गेंदबाज जिताते हैं।

‘बुमराह को देखकर नहीं हुआ था उसकी क्षमता का अहसास’

कपिल ने कहा, “जब मैंने पहली बार बुमराह को देखा तो मुझे उसकी क्षमताओं का अहसास नहीं हुआ। अब मेरे शब्द बदल चुके हैं और मैं कहता हूं- हे भगवान, यह तो शानदार है। इतने छोटे रनअप से यह इतनी तेजी दिखा सकता है। मैं चाहता हूं कि वह अगले 5 साल भी फिट रहे।” भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से तुलना पर कपिल ने कहा कि विराट मुझसे काफी बेहतर हैं, मुझे नहीं लगता कि मेरी और उनकी तुलना हो सकती है। वे दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी हैं।

नई दिल्ली। 1983 में भारत को विश्व कप दिलाने वाले टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव के मुताबिक भारतीय टीम पाकिस्तान से ज्यादा मजबूत और बेहतर है। कपिल ने कहा कि विराट मुझसे ज्यादा अच्छे कप्तान हैं और वर्ल्ड कप मुकाबले में कोहली की टीम कहीं से भी हारती नहीं दिख रही। अगर भारत-पाक के बीच 10 मैच हों तो उनमें 7 भारत जीत जाएगा। बतौर कपिल देव 'दोनों टीमों को देखकर कह सकते हैं कि भारतीय टीम ज्यादा मजबूत है और ऐसा मैं भारतीय होने की वजह से नहीं कह रहे हूं। बल्कि मुझे लगता है कि जब मैं खेलता था तबकी पाकिस्तान टीम ज्यादा मजबूत थी। लेकिन आज मैं कह सकता हूं कि अगर हम 10 मैच खेलें तो उसमें 7 मैच भारतीय टीम जीतेगी। ‘तेज गेंदबाजी में टीम ने काफी सुधार किया’ कपिल से जब भारतीय टीम की गेंदबाजी पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अगर कोई भारतीय (जसप्रीत बुमराह) दुनिया का नंबर-1 गेंदबाज है तो यह दिखाता है कि हमने कितना लंबा सफर तय किया है। बुमराह की तारीफ करते हुए कपिल ने कहा, “जब आपके पास कुछ नहीं होता और धीरे-धीरे आप चीजें हासिल करते हैं तो आपको उस पर गर्व होता है। पिछले 15 साल में टीम इंडिया के साथ यही हुआ है। गेंदबाजों का आना शुरू हुआ। लगभग सभी क्रिकेटर कहते हैं- मैच गेंदबाज जिताते हैं। ‘बुमराह को देखकर नहीं हुआ था उसकी क्षमता का अहसास’ कपिल ने कहा, “जब मैंने पहली बार बुमराह को देखा तो मुझे उसकी क्षमताओं का अहसास नहीं हुआ। अब मेरे शब्द बदल चुके हैं और मैं कहता हूं- हे भगवान, यह तो शानदार है। इतने छोटे रनअप से यह इतनी तेजी दिखा सकता है। मैं चाहता हूं कि वह अगले 5 साल भी फिट रहे।” भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से तुलना पर कपिल ने कहा कि विराट मुझसे काफी बेहतर हैं, मुझे नहीं लगता कि मेरी और उनकी तुलना हो सकती है। वे दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी हैं।