नागपुर टेस्ट में टीम इंडिया ने श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराया

Team-India
नागपुर टेस्ट में टीम इंडिया ने श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराया
नागपुर। टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले को भारतीय टीम ने एक दिन शेष रहते पारी और 239 रनों के अंतर से जीत लिया है। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज पर 1—0 से बढ़त बना ली है। इस मुकाबले में 213 रनों की पारी खेलने वाले कप्तान विराट कोहली को मैन आॅफ द मैच चुना गया है। चौथे दिन 21 रन और 1 विकेट के स्कोर से आगे खेलने उतरी श्रीलंकाई…

नागपुर। टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले को भारतीय टीम ने एक दिन शेष रहते पारी और 239 रनों के अंतर से जीत लिया है। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज पर 1—0 से बढ़त बना ली है। इस मुकाबले में 213 रनों की पारी खेलने वाले कप्तान विराट कोहली को मैन आॅफ द मैच चुना गया है।

चौथे दिन 21 रन और 1 विकेट के स्कोर से आगे खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत उम्मीद के मुताबिक ही खराब रही। श्रीलंका 49.3 ओवर में 166 रन बनाकर आॅल आउट हो गई। भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के आगे श्रीलंकाई बल्लेबाज बुरी तरह से असफल साबित हुए। कप्‍तान दिनेश चंदीमल (61) ही अंत समय तक संघर्ष करते नजर आए। भारत के लिए आर. अश्‍विन ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। ईशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा और उमेश यादव के खाते में दो-दो विकेट आए।

{ यह भी पढ़ें:- फिर बौखलायेंगे चीन और पाक, अमरीका देगा भारत को हथियारबंद ड्रोन }

इससे पहले श्रीलंका ने इस मुकाबले का टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। श्रीलंकाई टीम ने बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 205 रन बनाए थे। जिसके जवाब में उतरी टीम इंडिया ने तीसरे दिन तक बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 610 रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया। भारत ने चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और रोहित शर्मा के शतकीय प्रदर्शन के बलबूते श्रीलंका पर 405 रनों की लीड चढ़ा दी।

भारतीय गेंदबाजी की बात की जाए तो तेज गेंदबाजों ने मेहमान टीम को शुरूआती झटके दिए तो फिरकी गेंदबाजों मध्यक्रम और निचलेक्रम की ध्वस्त करने में कामयाबी हासिल की। ऑफ स्पिनर आर. अश्विन के लिए यह मैच एक विशेष उपलब्धि वाला साबित हुआ। उन्‍होंने लाहिरु गमागे को बोल्‍ड कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया।

{ यह भी पढ़ें:- Facebook Data Leak : जुकरबर्ग ने माना, 5 लाख भारतीय यूर्जस का डाटा हुआ लीक }

कोहली ने की ब्रायन लारा की बराबरी —

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने इस मुकाबले में 213 रनों की पारी खेलकर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ब्रायन लारा के रिकार्ड की बराबरी कर ली है। कप्तान कोहली लारा के बाद पांच दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

{ यह भी पढ़ें:- सीमा पर सेना की तैनाती से घबराया चीन, कहा- रिश्‍ते हो सकते हैं खराब  }

Loading...