1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. WTC महामुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

WTC महामुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला शनिवार को इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेला जा रहा है। ये मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए बेहद खास है। पिछले दो वर्षों में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद भारत और न्यूजीलैंड की टीमें फाइनल खेल रही हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला शनिवार को इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेला जा रहा है। ये मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए बेहद खास है। पिछले दो वर्षों में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद भारत और न्यूजीलैंड की टीमें फाइनल खेल रही हैं।

पढ़ें :- आपको ये जानकर हैरानी होगी की कैसे ग्रेग चैपल ने की थी दीपक चाहर का कैरियर खत्म करने की कोशिश

इस महामुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हो गए हैं। कोहली 61वें मैच में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान एमएस धोनी को पछाड़ दिया है।

धोनी ने टेस्ट टीम की 60 बार कप्तानी की थी। धोनी 2008-2014 तक भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान थे। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 27 मैचों में जीत दर्ज की। 18 मैचों में भारतीय टीम को हार मिली और 15 मैच ड्रॉ रहे। विराट के रिकॉर्ड को देखें तो उनकी कप्तानी में भारत ने 36 जीते, 14 हारे और 10 ड्रॉ रहे हैं। वह 2014 से भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

विराट कोहली के नाम घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने का भी रिकॉर्ड दर्ज

विराट कोहली के नाम घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। इस मामले में वह ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के बराबर हैं। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीत के मामले में कोहली वेस्टइंडीज के दिग्गज कप्तान क्लाइव लॉयड के बराबर हैं. क्लाइव लॉयड ने 74 टेस्ट मैचों में कप्तानी थी। लॉयड की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने 36 टेस्ट जीते, 12 हारे और 26 ड्रॉ रहे।

पढ़ें :- Australia: डेल्टा वेरिएंट की वजह से फिर मेलबर्न में फिर लगेगा लॉकडाउन

टेस्ट में चौथे सबसे सफल कप्तान हैं कोहली

टेस्ट में सबसे सफल कप्तान साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ रहे हैं। उन्होंने 109 टेस्ट में कप्तानी की और 53 में जीत दर्ज की। वहीं, उनकी कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने 29 टेस्ट हारे और 27 ड्रॉ रहे। ग्रीम स्मिथ के बाद ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग का नंबर है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 77 टेस्ट में कप्तानी की। इसमें से टीम को 48 में जीत, 16 में हार और 13 मुकाबले ड्रॉ रहे।

पोटिंग के बाद ऑस्ट्रेलिया के एक और महान कप्तान का नाम आता है। स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 57 में से 41 टेस्ट जीते और 9 हारे। सात मुकाबले ड्रॉ रहे थे। 36 जीत के साथ विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...