कहीं आपके चेंजिंग रूम में ये डिवाइस तो नहीं हैं, पढ़ें पूरी खबर





नई दिल्ली। हाईटेक टेक्नोलॉजी के आ जाने से आजकल चेंजिंग रूम, होटल यहां तक कि बाथरूम तक में हिडन कैमरे लगाए जा रहे हैँ। इस तरह के कैमरे का सही तरीके से इस्तेमाल स्टिंग करने के लिए किया जाता है लेकिन कई लोग इसका गलत इस्तेमाल करते है और वीडियो शूट कर के उनको ब्लैकमेल भी करते हैँ। आज के समय में कई कंपनियां फेसबुक से मिलकर मैसेज के जरिये हिडेन कैमरा सेल कर रहीं हैँ। इस तरह अपराधों से बचने के लिए लोगों को उन डिवाइस के बारे में पता होना चाहिए जिनमे इस तरह के कैमरे लग सकते है।

Shoes Spy Camera




किसी के जूते में भी कैमरा हो सकता है ऊपर दिखाई गई जूते की इमेज में 32GB मेमोरी वाला स्पाई कैमरा लगा हुआ है, जो HD (1280X720 पिक्सल रेजोल्यूशन) डिस्प्ले क्वालिटी का वीडियो शूट करता है। इसमें लैस की तरफ कैमरा है, जो आसानी से नजर नहीं आता। इसके पास एक LED भी लगी हुई है। कैमरा में शटर मौजूद है, जिसका अलग से बटन दिया गया है। वहीं, पावर की और USB पोर्ट भी दिया गया है। इस जूते में कैमरा को इस कदर छिपाया गया है कि बार-बार देखने के बाद भी आप इसे ढूंढ नहीं सकते। ये जूते पेयर में आते हैं और कैमरा का इस्तेमाल सिर्फ एक शू में किया गया है। इसकी कीमत 14 से 16 हजार रुपए तक है।
shoe

Spy Cloth Hook




इस तरह के कैमरे का इस्तेमाल ज्यादातर बाहर लिए गए रूम या होटल के बाथरूम जैसे जगह पर हो सकता है ये एक कपडे टांगने वाले हुक जैसा होता है और इसमें छोटा सा कैमरा लगा होता है। इस हुक में माइक्रो USB पोर्ट होता हैं और इस कैमरे में रिचार्जेबल बैटरी होती है। इसका इस्तेमाल लोग MMS बनाने के लिए करते हैँ इसलिए कहीं बाहर का बाथरूम यूज़ करने से पहले एक बार ध्यान से चेक कर लेना चाहिए| इसकी कीमत 6 से 8 हजार रुपए तक है।



clooths-hook-camera-1

Spy Pen Camera




इस डिवाइस का इस्तेमाल पेन की तरह किया जाता है और स्टिंग आपरेशन के लिए सबसे अछि डिवाइस मानी जाती है। इस शर्ट के ऊपर लगाकर आसानी से वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इस तरह के डिवाइस का इस्तेमाल लोग गलत तरीके से वीडियो बनाने के लिए भी करते हैं। इसकी कीमत 400 से 800 रुपए है।




pypencam

Spectacles with Spy Camera




इसमें फ्रेम के सामने नट की तरफ कैमरा होता है, जो आसानी से इस्तेमाल में आता है। इसकी सबसे खास बात है कि इसे चलाने वाला जहां भी देखेगा वहां की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। इसकी कीमत 3 से 5 हजार रुपए तक है।

optical-glasses

Spy Key Chain Camera




जो यूजर्स कार चलाते हैं उनके पास ये हिडन कैमरे वाली की चेन हो सकती है। हालांकि, इसमें कार्ड और USB पोर्ट नजर आता है। इसमें ध्यान से देख कर आप कैमरे का पता लगा सकते हैं| इसकी कीमत 1 से 3 हज़ार तक है।

spycameracarkeychain

Spy Button Camera




शर्ट की बटन में छुपा हो सकता है। हालांकि, इसकी कमजोर कड़ी है कि ये सिर्फ उन कपड़ों के साथ ही इस्तेमाल में ला सकते हैं, जिसके बटन इसके जैसे हों। बटन का कैमरा सेंसर आसानी से देखा जा सकता है, इसलिए अगर आपको किसी पर शक है तो उसकी बटन को ध्यान से देखें। अगर एक बटन बाकियों से थोड़ी अलग दिखती है तो तुरंत सतर्क हो जाएं। इसकी कीमत 1 से 3 हज़ार हो सकती है।




spy-button-camera-250x250

आस्था सिंह की रिपोर्ट

Loading...