1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. सामने आया Telegram का नया फीचर, खुद से डिलीट होंगे भेजे गए मैसेज

सामने आया Telegram का नया फीचर, खुद से डिलीट होंगे भेजे गए मैसेज

By Manali Rastogi 
Updated Date

Telegrams New Feature Surfaced Will Automatically Send Messages

नई दिल्‍ली। अपने यूजर्स के लिए तय समय के बाद मैसेजेज ऑटो डिलीट का फीचर अब टेलीग्राम ने भी पेश कर दिया है। बता दें कि ये फीचर इंस्‍टैंट मैसेजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) भी पेश कर चुका है। वहीं, इस नए फीचर को लेकर टेलीग्राम का कहना है कि यूजर्स चैट, ग्रुप और चैनलों पर मैसेज को ऑटो डिलीट कर सकते हैं। मालूम हो कि पहले सिर्फ सीक्रेट चैट्स के लिए ही ये फीचर मौजूद था।

पढ़ें :- भारत बाजार में REALME 8 इस दिन होगा लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर

यही नहीं, टेलीग्राम ने और भी कई फीचर लाने का मन बना लिया है। ऐसे में अब यूजर्स ब्रॉडकास्ट ग्रुप, एक्सपायरिंग इनवाइट लिंक, क्यूआर कोड से इनवाइट करने जैसे फीचर का इस्तेमाल जल्द कर सकते हैं। इससे व्हाट्सऐप को कड़ी टक्कर मिलेगी। टेलीग्राम का कहना है कि किसी भी समय यूजर्स ऑटो डिलीट फीचर से एक बातचीत से जुड़े सभी लोगों के लिए भेजे मैसेज को पूरी तरह डिलीट कर सकेंगे।

भेजने से पहले यूजर्स प्लेटफॉर्म पर 24 घंटे या 7 दिन का टाइमर भी लगा सकेंगे। इससे मैसेजेज इंडीविजुअल चैट, ग्रुप और चैनलों में लिमिट पूरी होने पर अपने आप डिलीट हो जाएंगे। ग्रुप और चैनलों में केवल एडमिन इस फीचर को इनेबल कर पाएंगे। इसके अलावा एक नए तरीके के ग्रुप को भी टेलीग्राम लांच कर रहा है। इस ग्रुप की खास बात ये रहेगी कि इसमें सिर्फ एडमिन ही मेसेज भेज सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X