1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. लद्दाख में भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, दोनों देशों ने बढ़ाई सैनिकों की संख्‍या

लद्दाख में भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, दोनों देशों ने बढ़ाई सैनिकों की संख्‍या

By रवि तिवारी 
Updated Date

भारत (India) और चीन (China) में लद्दाख (Ladakh) में तनातनी बढ़ती जा रही है. चीन के राष्ट्रपति लगातार भारतीय इलाकों में अपने विस्तार पर जोर दे रहे हैं. इसी बीच ऐसी खबरें आ रही हैं कि चीन ने लद्दाख सीमा (एलएसी) पर अपनी गतिविधियों को बढ़ा दिया है. चीन ने पैंगोग शो झील (Pangong Tso lake) के पास ज्यादा बोट उतार दिए हैं. इसके साथ ही चीन ने यहां पेट्रोलिंग को भी बढ़ा दिया है. चीन पेइचिंग लद्दाख में भारत के निर्माण कार्यों को भी रोकने की कोशिश कर रहा है.

बताया जाता है कि चीनी हेलिकॉप्टरों को विवादित सीमा और सिक्किम में सैनिकों के बीच झड़प वाले इलाके के करीब देखा गया था. चीन बीजिंग से लगी सीमा पर काफी आक्रामक होता जा रहा है. वहीं, मंगलवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर भारत पर सीमा उल्लंघन का आरोप लगाया.

चीन ने कहा, ‘भारतीय सेना ने चीन के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए चीन-भारत के पश्चिमी सेक्शन और सिक्किम सेक्शन की सीमा पार की.’ चीन ने भारत से अपने सैनिकों को फौरन वापस बुलाने और यथास्थिति पर होने के लिए कहा.  बीजिंग पहले भी कई मौकों पर सीमा उल्लंघन करने के बाद इल्जाम भारत पर मढ़ता रहा है. हालांकि, भारत की ओर से इस मामले पर ज्यादा कुछ नहीं कहा गया है.

जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना की ओर से भी सीमा पर सख्ती और पेट्रोलिंग बढ़ा गई है. फिलहाल सीमा पर भारत-चीन सैनिकों के बीच झड़पों की कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन स्थिति सीमा पर अभी तनावपूर्ण है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...