सीमा पर तनाव जारी, चीन ने भारत में अपने नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी

नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच चल रहा तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है, आए दिन इस मसले पर कुछ न बयानबाजी दोनों देशों की तरफ से देखने को मिल रहा है। अब चीन ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों को सलाह देते हुए कहा है कि जो भी चीनी भारत में रह रहें हो वे सतर्क रहें।

चीनी एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत में रह रहें चीनी लोग अपनी सुरक्षा को लेकर सचेत रहे। अपनी सुरक्षा जागरूकता में सुधार लाए, सुरक्षा को मजबूत करे, अनावश्यक यात्रा को कम करें, और अपने परिवार, सहकर्मियों को अपनी यात्रा के बारे में सूचित करें। नागरिकों को निजी पहचान रखने और पालन करने के लिए कहा गया। भारतीय कानूनों और नियमों का सख्त अनुपालन और सम्मान करें।

भारत में चीनी दूतावास की एडवाइजरी ऐसे वक्‍त आई है, जब महज 24 घंटे पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में हो रहे है। जी-20 सम्मेलन अनौपचारिक बैठक के दौरान एक दूसरे की तारीफ की और एक दूसरे से हाथ मिलाया।

बता दें कि भारतीय सीमा में अवैध घुसपैठ और उसके बाद नक्शे में सिक्किम को अपना हिस्सा बताने पर चीन के साथ तनाव के हालात चरम पर हैं। भारत ने एक ओर कहा कि हम 1962 वाले हालात में नहीं है, चीन हमें कमजोर नहीं समझें। वहीं चीन ने कहा- हमें भी 1962 वाला चीन मत समझिए।