न्यूयार्क शहर के मैनहटन में आतंकी हमला, 8 की मौत 12 घायल

Ney York Attack
न्यूयार्क शहर के मैनहटन में आतंकी हमला, 8 की मौत 12 घायल

Terrorist Attack At New York City Left 8 Dead And 12 Seriously Injured

नई दिल्ली। अमेरिका के न्यूयार्क शहर के लोअर मैनहटन इलाके में एक आतंकी ट्रक ड्राइवर ने सड़क पर पैदल चल रहे दर्जन भर लोगों को ट्रक से रौंद दिया। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने हमलावर आतंकी को गोलीमार कर जिन्दा हिरासत में ले लिया है। फिलहाल आतंकी की पहचान नहीं हो सकी है, लेकिन इनता जरूर कहा जा रहा है कि हमलावर के ट्रक से कुछ हथियार भी बरामद हुए हैं और जिस समय उसे सरेंडर करने के लिए कहा गया वह किसी अन्य भाषा में कुछ बड़बड़ा रहा था। उसका संबन्ध आईएसआईएस से होने की बात कही जा रही है।

न्यूयार्क पुलिस की ओर से दी गई जानकारी में ये हमला वर्ल्ड ट्रेड सेंटर स्मारक की ओर जाने वाली सड़क पर अंजाम दिया गया। हमले का शिकार हुए लोग सड़क की पैदल और साइकिल लेन पर थे। ट्रक की चपेट में आए छह लोगों ने मौके पर दम तोड़ दिया जबकि दो अन्य की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हुई। 12 अन्य घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। पुलिस का कहना है कि हमलावर ने अपने ट्रक से एक स्कूल बस को भी टक्कर मारी जिसमें दो बच्चे गंभीर रूप से घायल हुए हैं और को हल्की चोटें आई हैं।

अमेरिका के होमलैण्ड सिक्योरिटी विभाग ने इस हमले को आतंकी हमला करार दिया है। जांच एजेंसियों ने इस हमले की शुरूआती जांच में इस घटना के पीछे अकेले आतंकवादी की भूमिका होने की ओर ​इशारा किया है। जांच एजेंसियों का कहना है कि यह घटना हाल ही के दिनों में यूरोप में सामने आई वैसी ही कुछ आतंकी घटना की तर्ज पर अंजाम दी गई ​है जिसमें हमलावर ने भीड़भाड़ वाली सड़कों पर ट्रक से लोगों को मारकर अंजाम दिया है।

न्यूयार्क पुलिस का कहना है कि उन्होंने हमलावर ट्रक ड्राइवर के पेट में एक गोली जरूर मारी थी लेकिन वह जीवित है। उसके होश में आने के बाद उसके रिश्ते किसी आतंकी संगठन से हैं और वह किस तरह से आतंकी संगठन के सम्पर्क में आया और उसके अलावा और कितने लोग हैं जो आतंकी संगठनों के सम्पर्क में है इस बात की जांच करेगी।

इस हादसे की अमेरिका समेंत दुनिया भर में आलोचना हो रही है। इस घटना पर दुख जताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मारे गए अमेरिकी लोगों के परिवारों के प्रति सहानुभूति प्रकट की और हर स्थिति में दुखी परिवारों के साथ खड़े रहकर आईएस जैसे आतंकी संगठन के अमेरिका में मौजूद आतंकवादियों को खत्म करने की बात कही है।

वहीं भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस आतंकी घटना पर ट्वीट करते हुए दुख जाहिर किया है। हमले में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति की प्रार्थना के साथ घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

नई दिल्ली। अमेरिका के न्यूयार्क शहर के लोअर मैनहटन इलाके में एक आतंकी ट्रक ड्राइवर ने सड़क पर पैदल चल रहे दर्जन भर लोगों को ट्रक से रौंद दिया। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने हमलावर आतंकी को गोलीमार कर जिन्दा हिरासत में ले लिया है। फिलहाल आतंकी की पहचान नहीं हो सकी है, लेकिन इनता जरूर कहा जा रहा है कि हमलावर के ट्रक से कुछ हथियार भी बरामद हुए हैं और जिस समय उसे सरेंडर करने के लिए कहा गया…