जम्मू-कश्मीर: उरी में सेना मुख्यालय पर आतंकी हमला, 17 जवान शहीद

श्रीनगर| जम्मू एवं कश्मीर के उरी कस्बे में स्थित सेना ब्रिगेड के मुख्यालय पर रविवार सुबह आतंकवादियों ने हमला कर दिया। इस हमले में सेना के 17 जवान शहीद हो गए हैं जबकि हमले में शामिल सभी चार आतंकियों को ढेर कर दिया गया है। हमले की गंभीरता को देखते हुए सेना प्रमुख और रक्षा मंत्री श्रीनगर के लिए रवाना हो गए हैं। वहीँ गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपना रूस दौरा रद्द करते हुए आपात बैठक बुलाई है।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि यह हमला 12 ब्रिगेड मुख्यालय पर सुबह 5.30 बजे के आसपास हुआ। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने शिविर के अंदर प्रवेश किया और फायरिंग करने लगे| हमले के बाद सेना के जवानों ने मोर्चा संभाला और आतंकियों को चारों तरफ से घेरकर फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान आतंकियों ने कुछ धमाके भी किए जिसकी चपेट में आकर सेना के 17 जवान शहीद हो गए। हालांकि देर ना करते हुए ऑपरेशन का जल्‍द से जल्‍द खत्‍म करने के लिए स्‍पेशल फोर्स को लगा दिया गया। चार घंटे से ज्‍यादा चले इस ऑपरेशन में सफलता प्राप्‍त करते हुए सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को ढेर कर दिया।




यह ब्रिगेड मुख्यालय उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के उरी में है। अधिकारी ने बताया, “यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि क्या इन आतंकवादियों ने पाकिस्तान सीमा की ओर से भारतीय सीमा में घुसपैठ की या फिर यह हमला यहीं पर संचालित किसी आतंकवादी संगठन का है।” एक सैन्य प्रवक्ता का कहना है कि अभी तक 4 आतंकवादियों को मारा जा चुका है। अभी भी साथ सर्च ऑपरेशन जारी है। उरी इस मुठभेड़ के चलते विदेश मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शाम को एक मिटिंग बुलाई है जिससे उरी के हालात का पता लगाया जा सके। सेना प्रमुख और अन्य शीर्ष रक्षा अधिकारी भी इस मीटिंग में भाग लेंगे।