1. हिन्दी समाचार
  2. तूफान ‘पाबुक’ की दस्तक से दहशत में थाईलैंड, बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बढ़ा

तूफान ‘पाबुक’ की दस्तक से दहशत में थाईलैंड, बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बढ़ा

Thailand Pabuk Tropical Storm Pabuk Reaches Thailand Latest Update

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। थाईलैंड के नखोन सी थम्मारात प्रांत में तूफान ‘पाबुक(Pabuk)’ ने दस्तक दे दी है। खतरे को देखते हुए करीब 7000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। आपदा रोकथाम एवं शमन विभाग के मंत्री उधोमपोर्न कान ने बताया कि सूबे में 80000 लोगों को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। बताते चलें कि इस तूफान से देश में पर्यटकों के साथ कुछ लोकप्रिय द्वीप प्रभावित हुए हैं, जहां गुरुवार से उड़ानें और नौका सेवाएं रद्द कर दी गई हैं।

पढ़ें :- महिलाओं को ये काम करते कभी ना देखें वरना हो सकती है बड़ी भूल

थाईलैंड के मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो तूफान ‘पाबुक’ उम्मीद से अधिक तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह अपराह्न् 12.45 बजे 75 किमी प्रति घंटा की तेज हवाओं के साथ नखोन सी थम्मारात पर पहुंच गया है। तूफान की वजह से थाईलैंड के दक्षिणी तट पर भारी बारिश की आशंका है। इस दौरान बाढ़ और भूस्खलन का भी खतरा है।

सामुई, ताओ और फान्गन पर्यटक द्वीपों तक चलने वाली नौका सेवाओं को रोक दिया गया है और स्थानीय प्रशासन बाढ़ की स्थिति को लेकर निकासी प्रक्रिया के लिए तैयार है। बैंकॉक एयरवेज ने सामुई हवाईअड्डे के लिए सभी उड़ानों को रद्द करने की घोषणा की है। एयर एशिया और नोक एयर जैसी किफायती एयरलाइनों ने भी सेवाओं को रद्द करने की घोषणा की है।

विशेषज्ञों ने बताया कि तेज हवाएं खाड़ी और समुद्र तट के पास के हिस्से में पांच मीटर ऊंची समुद्री लहरें पैदा कर सकती हैं। मछली पकड़ने वाले गांवों में भी तूफान के कारण कामकाज रोक दिया गया है।

पढ़ें :- पैर भी बताते हैं कितने भाग्यशाली हैं आप, जानिए क्या है समुद्रशास्त्र

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...