1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. थैंक्सगिविंग डे 2021: जानिए इस दिन का इतिहास, महत्व और उत्सव

थैंक्सगिविंग डे 2021: जानिए इस दिन का इतिहास, महत्व और उत्सव

थैंक्सगिविंग डे 2021: अंग्रेजी परंपरा के अनुसार, प्लायमाउथ के अंग्रेजी उपनिवेशवादियों (तीर्थयात्रियों) और मूल अमेरिकी वैम्पानोग लोगों द्वारा साझा की गई 1621 फसल की दावत के बाद पहला धन्यवाद दिवस मनाया गया।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अमेरिकियों द्वारा प्रत्येक भोजन देने के लिए भगवान का आभार व्यक्त करने के लिए नवंबर के चौथे गुरुवार को धन्यवाद दिवस मनाया जाता है। यद्यपि इसकी धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं में ऐतिहासिक जड़ें हैं, इसे लंबे समय से वार्षिक राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है, जो छुट्टियों के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। इस वर्ष यह दिन 25 नवंबर, गुरुवार को मनाया जाएगा।

पढ़ें :- जाने क्या है सर्दियों में आंवले के फायदे

धन्यवाद दिवस 2021: इतिहास

यह दिन अमेरिका के इतिहास और इसकी सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं में अपनी जड़ पाता है। अंग्रेजी परंपरा के अनुसार, प्लायमाउथ के अंग्रेजी उपनिवेशवादियों (तीर्थयात्रियों) और मूल अमेरिकी वैम्पानोग लोगों द्वारा साझा की गई 1621 फसल की दावत के बाद पहला धन्यवाद दिवस मनाया गया था।

इस दिन, लोग एक दावत के लिए एक साथ आते हैं और भगवान को उनके आशीर्वाद के लिए धन्यवाद देते हैं। राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के समय तक, अमेरिका में विभिन्न तिथियों पर थैंक्सगिविंग मनाया जाता था। हालांकि, राष्ट्रपति ने नवंबर के चौथे गुरुवार को थैंक्सगिविंग के आधिकारिक दिन के रूप में घोषित किया।

धन्यवाद दिवस 2021: महत्व

पढ़ें :- Muli Khane Ke Fayde : ठंड में रसोई की जान माननी जाती है मूली, जानिए इसके नफे और नुकसान

इस दिन, परिवार एक साथ आते हैं और एक दावत का आनंद लेते हैं, जो टर्की और कद्दू पाई है और इस तरह के एक सुंदर जीवन और स्वादिष्ट भोजन के साथ उन्हें आशीर्वाद देने के लिए भगवान का धन्यवाद करते हैं। इसके अलावा, इस दिन, कुछ विशेष रूप से भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए चर्च जाते हैं।

धन्यवाद दिवस 2021: उत्सव

थैंक्सगिविंग डे पर अमेरिकियों के लिए टर्की सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक है। साथ ही, दिन एकजुटता का प्रतीक है, इसलिए जो लोग परिवार से दूर रहते हैं वे धन्यवाद के लिए घर लौटना सुनिश्चित करते हैं और पुराने समय की तरह एक साथ भोजन करते हैं।

हालाँकि, जैसा कि COVID-19 महामारी अस्तित्व में है, उत्सव कम महत्वपूर्ण होने की उम्मीद है। जो लोग अपने परिवार से मिलने नहीं जा सकते हैं वे वीडियो कॉलिंग के माध्यम से दावत का आनंद ले सकते हैं।

पढ़ें :- Home Remedies For Dandruff : मिल गया डैंड्रफ और हेयरफॉल का रामबाण इलाज, घर में ऐसे तैयार करें आयुर्वेदिक दवा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...