देश के 5 सबसे महंगे वकील, इनकी फीस जानकर होश उड़ जाएंगे …

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े वकील माने जाने वाले राम जेठमलानी अरविंद केजरीवाल के खिलाफ फाइनेंस मिनिस्टर अरूण जेटली द्वारा लगाए गए सिविल और आपराधिक मानहानि के मामले में केस लड़ रहे हैं।बता दें कि अरूण जेटली ने आम आदमी पार्टी के पांच नेताओं के खिलाफ मानहानी का केस दर्ज करवाया था।

उन्होंने दावा किया था कि दिल्ली डिस्ट्रीक्ट क्रिकेट एसोसिएशन में वो 13 साल के लिए बतौर अध्यक्ष नियुक्त थे उस कार्यकाल पर उंगली उठाते हुए केजरीवाल और उनके नेताओं ने इल्जाम लगाया है कि उन्होंने उस दौरान केवल पैसे बंटोरे हैं। सिर्फ राम जेठमलानी ही नहीं देश में ऐसे कई बड़े और महंगे वकील हैं जो एक आम आदमी की पहुंच से बाहर हैं। आइए एक नजर में पढ़ते हैं इनके बारे में-

{ यह भी पढ़ें:-  देश के सबसे अमीर मंदिरो में एक है यह मंदिर, कमाई जानकर रह जाओगे हैरान ! }

1. राम जेठमलानी

देश के सबसे बड़े वकीलों में कमाई के लिहाज से पहला नंबर राम जेठमलानी का ही आता है। जेठमलानी सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने वकील और राजनीतिज्ञ हैं। वह कई बड़े-बड़े मुकदमें लड़ चुके हैं जिनमें राजीव गांधी, इंदिरा गांधी की पैरवी से लेकर आसाराम की जमानत तक के केस शामिल हैं। इनकी प्रति हियरिंग फीस 25 लाख रुपए है। इसका मतलब है कि एक बार कोर्ट में आने का जेठमलानी जी 25 लाख लेते हैं।

2. हरीश साल्वे

{ यह भी पढ़ें:- हाथरस के सरकारी स्कूल में 'भूत' का इलाज, शिक्षक की भूतिया पढ़ाई से डरे बच्चे }

हरीश साल्वे महंगे वकीलों की इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। वह कानून के बहुत अच्छे जानकार हैं। वह किसी भी मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राय रखने के लिए जाने जाते हैं। साल्वे 1999 से लेकर 2002 के बीच केंद्र सरकार में सॉलिसिटर जनरल के रूप में काम कर चुके हैं। यही नहीं वह देश के सबसे ताकतवर लोगों की सूची में 18वें स्थान पर हैं।

वह हर केस की सुनवाई के लिए 30 लाख रुपए लेते हैं। वह बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के हिट एंड रन केस भी वही लड़ रहे हैं। उनके क्लाइंट में दिग्गज कंपनियां रिलायंस, टाटा, आईटीसी और वोडोफोन तक शामिल हैं।

3. फली नरीमन

फली नरीमन एक बेहतर वकील माने जाते हैं। कोर्ट में अपने सवालों के जरिए विपक्षियों को चारों खाने चित कर देते हैं। उन्हें वकालत के पेश में काफी लंबा अनुभव है। साथ ही उन्हें संविधान की भी अच्छी जानकारी है। वह ज्यादातर राजनीतिक दलों और बिजनेस फर्म के लिए केस लड़ते हैं। वह पांच मिनट की बहस के लिए 2.5 से 3 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं जबकि हियरिंग के लिए 25 लाख रुपए। वह इस पेश में काफी लंबे समय से सक्रिय हैं और देश के सबसे सफलतम वकीलों में से एक हैं।

{ यह भी पढ़ें:- बलात्कारी बेटे का शर्मनाक कृत्य, मां से जबरन बनाता था संबंध }

4. सोली जे सोराबजी

भारत के पूर्व अटार्नी जनरल और प्रख्यात वकील सोली जे सोराबजी को वकालत के पेशे में लंबा अनुभव है। साथ ही इस पेशे में उनकी सफलता का औसत 80 प्रतिशत है जो कि किसी भी वकील का सबसे बड़ा सपना होता है। सोराबजी ने भारत के लिए कई अतंरराष्ट्रीय मुकदमें जीते हैं। सोराबजी प्रति हियरिंग के लिए 10 से 15 लाख रुपए लेते हैं।

5. के पराशरण

के पराशरण यूपीए सरकार में कांग्रेस के पसंदीदा वकील थे। कोर्ट के बाहर वह कम ही बोलते नजर आते हैं। वह कभी भी अनैतिकता पर विश्ववास नहीं रखते। जटिल संवैधानिक मुद्दों को वह बेहद ही सरलता से सुलझा लेते हैं। पराशरण प्रति हियरिंग के लिए 8 से 12 लाख रुपए लेते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- भारत में सेक्स टॉयज खरीदने में महिलाएं है पुरुषों से चार कदम आगे.. }