1. हिन्दी समाचार
  2. फेशियल से हो सकता है बड़ा नुकसान, बरते ये सावधानियां

फेशियल से हो सकता है बड़ा नुकसान, बरते ये सावधानियां

The Absence Of These Precautions May Result In Big Losses From The Facial On The Face

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। फेशियल एक ऐसा माध्यम है जो चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स से भी निजात दिलाता है। फेशियल कराते वक्त जब कोई चेहरे पर मसाज करता है तो इससे रक्त का संचार बढ़ता है। साथ ही फेशियल के दौरान स्टीमिंग होने की वजह से चेहरे के पोर्स खुल जाते है। इन सब फ़ायदों के बावजूद फेशियल जितना चेहरे के लिए फायदेमंद होता है उतना ही नुकसानदायक भी है। अगर आप भी फेशियल कराते हैं मगर इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना भूल जाते हैं तो फेशियल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में चेहरे का निखार भी जा सकता है। आइए जानते है फेशियल कराते समय किन बातों का ध्यान ना रखने से आपकी स्किन को फेशियल नुकसान पहुंचा सकता है।

पढ़ें :- 3 नवंबर का राशिफल: इन राशि के जातकों को मिलेगी शुभ सूचना, इनकी दिक्कत होगी दूर... जानिए बाकी राशियों का हाल

अगर त्वचा ऑयली और सेंसेटिव है, तो फेशियल के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली हैवी क्रीम से उन्हें फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। इन क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते है और पिंपल निकल आते है। इसके लिए जरुरी है कि आप प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह जानकारी लें और जब जरूरी हो तभी फेशियल करवाएं।

जब भी आप फेशियल कराने जा रहें हैं तो आप उस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरुर करें। ऐसा करना इसलिए ज़रूरी हैं क्योंकि कई महिलाओं को हर प्रोडक्टस सूट नही करता जिसकी वजह से उनकी स्किन पर इन्फेक्शन हो जाता है। इसके लिए जरुरी है कि अगर आपने जिन प्रोडक्टस का इस्तेमाल पहले नही किया है तो उनका पैच टेस्ट जरुर करें। इससे आपकी त्वचा एक बुरे अनुभव से बच सकती है।

पढ़ें :- कोरोना वायरस: पंजाब में सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

आप जिस भी सैलून में फेशियल कराने जाते हैं वहां सबसे पहले आप सफाई को जरुर ध्यान रखें। फेशियल के दौरान इस्तेमाल होने वाले टॉवल, टूल्स और प्रोडक्ट की सफाई और एक्सपायरी डेट पर खास ध्यान दें। सैलून में बचे हुए प्रोडक्टस का इस्तेमाल कभी न करें। अगर सैलून में साफ-सफाई नहीं रहती हैं तो ऐसे सैलून से आप बचें वरना आपके चेहरे पर इंफेक्शन हो सकता है।

फेशियल कराते समय आप कोशिश करें कि प्राकृतिक क्रीम का यूज़ करें। सैलून में यूज़ किए जाने वाले ज़्यादातर क्रीम में केमिकल्स मिले होते हैं जो हमारी त्वचा को ड्राई कर देता है। जिस वजह से चेहरे पर खुजली होने लगती है।

फेशियल कराने के फौरन बाद आप धूप में ना जाए। अगर किसी कारण धूप में जाना पड़े तो अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। फेशियल के बाद फेसवॉश का इस्तेमाल भी नही करना चाहिए। ऐसा करने से फेशियल में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट स्किन में अपना काम नहीं कर पाते हैं। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि फेशियल के तुरंत बाद मेकअप ना करें। मेकअप करने से त्वचा के खुले रोम छिद्र में मेकअप में मौजूद कैमिकल त्वचा के अंदर जाकर नुकसान पहुंचता हैं।

पढ़ें :- किसान आंदोलन: कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग, किसानों ने कहा-बुलाए जाए संसद का विशेष सत्र

makeup

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...