दुश्मनों को सबक सिखाने के लिए मोदी सरकार की नयी पहल, सीमा पर लगेंगे सैटेलाइट

The Activities Of China And Pakistan Will Monitor From The Satellite

नई दिल्ली। दुश्मनों को सबक सिखाने और सीमा पर घुसपैठ को रोंकने के लिए मोदी सरकार एक नए पहल की शुरुआत करने जा रही है। बीते दिनों सीमा पर जिस तरह से पाकिस्तान और चीन ने अपने नापाक मसूबों को अंजाम दिया उसपर भविष्य में लगाम लगाने के लिए भारतीय गृह मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित भारत सरकार सीमा पर अब सैटेलाइट के जरिये निगरानी रखेगी। सीमा पर लाग्ने वाले सैटेलाइट के माध्यम से ITBP,BSF सीमा पर होने वाली गतिविधियों को रियल टाइम ऐरियल जानकारी मिल सकेगी। सूत्रों की माने तो इसका एक मुख्यालय भी राजधानी दिल्ली में नियुक्त किया जाएगा।

घुसपैठ रोकने में मदद
सूत्रों की मानें तो इस सैटेलाइट सिस्टम को लेकर गृहमंत्रालय के साथ BSF, SSB, ITBP, और ISRO के अधिकारियों के बीच बैठक हो चुकी है। अगर ये सिस्टम काम में आता है तो भारत-पाकिस्तान, भारत-बांग्लादेश, भारत-चीन, भारत-नेपाल बॉर्डर पर होने वाली घुसपैठ को रोकने में बड़ी कामयाबी मिलेगी।

दिल्ली में कंट्रोल रुम

इस सिस्टम के आने के बाद पाकिस्तान की ओर से हो रही आतंकी घुसपैठ और बांग्लादेश, नेपाल बॉर्डर से होने वाली तस्करी पर पहले से ज्यादा कड़ी नजर रखने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही डोकलाम विवाद जैसी घटनाओं को भी रोका जा सकेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में बनने वाला मुख्यालय सीमाओं पर तैनात जवानों के लिए कंट्रोल रुम की तरह काम करेगा।

नई दिल्ली। दुश्मनों को सबक सिखाने और सीमा पर घुसपैठ को रोंकने के लिए मोदी सरकार एक नए पहल की शुरुआत करने जा रही है। बीते दिनों सीमा पर जिस तरह से पाकिस्तान और चीन ने अपने नापाक मसूबों को अंजाम दिया उसपर भविष्य में लगाम लगाने के लिए भारतीय गृह मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित भारत सरकार सीमा पर अब सैटेलाइट के जरिये निगरानी रखेगी। सीमा पर लाग्ने वाले सैटेलाइट के माध्यम…