1. हिन्दी समाचार
  2. एलडीए ने सफाई अभियान के लिए उठाया ये बड़ा कदम, जानें क्या है पूरा मामला

एलडीए ने सफाई अभियान के लिए उठाया ये बड़ा कदम, जानें क्या है पूरा मामला

The Big Step Taken By The Lda For The Cleaning Campaign

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नगर निगम के हैंडओवर में आई कॉलोनियों से लखनऊ विकास प्राधिकरण ने खुद ही कूड़ा उठवाने की तैयारी शुरू कर दी है। काम ऐसी एजेंसी को दिया जाएगा जो कूड़ा उठाने के साथ ही उससे बिजली बना सके। इसके लिए एलडीए अपनी किसी योजना में प्लांट लगाने के लिए जमीन भी देगा।

पढ़ें :- अंडरवर्ल्ड ले डूबा इन 5 अभिनेत्रियों का करियर, कोई गई जेल, तो कोई बनी संन्यासिनी

दरअसल, हाई कोर्ट और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने शहर में साफ सफाई को मद्देनजर रखते हुए नगर निगम और एलडीए की कॉलोनियों का भी निरीक्षण किया था। कई कॉलोनियों में कूड़ा उठाने का इंतजाम ठीक न होने पर पूछताछ भी हुई जिसमें पता चला कि नगर निगम को हैंडओवर न होने वाली कॉलोनियों में ‘ईको ग्रीन’ कंपनी कूड़ा नहीं उठा रही है। ऐसी कॉलोनियों में सफाई के लिए एलडीए को अलग से इंतजाम करने के निर्देश जारी किए गए थे। एलडीए के चीफ इंजिनियर इंदु शेखर सिंह के मुताबिक कॉलोनियों से उठने वाले कूड़े से बिजली बनवाने की योजना पर काम चल रहा है।

बता दें, शासन की तरफ से लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ और रामपुर के नगर निगम और विकास प्राधिकरणों में कूड़े से बिजली बनाने का प्लांट लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। सूत्रों के मुताबिक लखनऊ और कानपुर में 15 मेगावॉट, आगरा में 10, मेरठ में 9 और रामपुर में 8 मेगावॉट का प्लांट लगाया जाएगा। इतना ही नहीं शासन ने परियोजनाओं पर प्रगति रिपोर्ट भी मांगी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...