101 की उम्र में 17वें बच्चे की मां बनी महिला

आज 100 साल जैसी उम्र तक जीवित रह पाना असंभव नजर आता है। क्योंकि हम जानते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ शरीर में ऐसी तमाम परेशानियां पैदा हो जातीं हैं जिनकी वजह से बुजुर्गों को दूसरों पर आश्रित होना पड़ता है। लेकिन इटली की रहने वाली 101 वर्षीय महिला ने 17वीं बार मां बनकर दुनिया को अश्चर्यचकित कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस महिला की 17वीं संतान एक बेटा है जो पूरी तरह से स्वस्थ बताया जा रहा है। अनातोलिया व्हर्टाडेला नामक इस महिला को मां बनता देख दुनिया भर के डॉक्टर अश्चर्यचकित हैं।

चिकित्सीय नजरिए से बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की प्रजनन क्षमता कम होने लगती है। ऐसा माना जाता है कि 50 के पड़ाव को पार करने के बाद एक सामान्य महिला का शरीर प्रेगनेन्ट होने में लगभग असमर्थ हो जातीं हैं। वहीं अनातोलिया व्हर्टाडेला ने इस 101 साल की उम्र में 17वीं बार मां बनकर इस आम धारणा को चुनौती दे डाली है। हालांकि अनातोलिया के इस उम्र में मां बनने के पीछे का कारण भी वैज्ञानिक है।

{ यह भी पढ़ें:- घर बैठे पाए मनचाही कंपनीयों के सिम कार्ड्स, साथ ही 15 फीसदी कैशबैक भी }

अनातोलिया व्हर्टाडेला ने ​मीडिया को बताया कि 16 बच्चों को जन्म देने के बाद वो 48 साल की उम्र में वो डिम्बग्रांथि कैंसर के चलते अपने शरीर को बेकार मान चुकी थी। जिसके बाद उन्होने इस कैंसर से लड़ने की सोची और अंडाशय प्रत्यारोपण करा लिया।

जब उन्होंने ऐसा करवाया तो चिकित्सा जगत में इसका मज़ाक भी बनाया गया। इसकी खास वजह यह थी कि 16 बच्चों की मां होने के बाद 50 की उम्र के करीब पहुंचने के बाद उन्होंने अंडाशय प्रत्यारोपण करवाया था। इस प्रत्यारोपण के बाद बहुत सारे विवादों ने जन्म लिया क्योंकि यूरोपियन कानून के तहत इस तरह के अंग प्रत्यारोपण को गैरकानूनी माना जाता है।

{ यह भी पढ़ें:- बेटी बन जाए 'मिस वर्ल्ड' इसलिए काट देते हैं पेट की आंतें, सिल देते हैं जीभ, जानें खौफनाक सच }

Loading...