1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जल्द बनने वाली हैं दुल्हन, तो इन उबटन से घर में निखारें त्वचा… दिखेंगी बला की खूबसूरत

जल्द बनने वाली हैं दुल्हन, तो इन उबटन से घर में निखारें त्वचा… दिखेंगी बला की खूबसूरत

By आराधना शर्मा 
Updated Date

The Bride Is Going To Be Soon So These Skin Will Improve The Skin In The House Will Look Beautiful

नई दिल्ली: चहरे का प्राकृतिक निखार आपकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करता हैं। हर दुल्हन चाहती हैं कि वह अपनी शादी में कम मेकअप करें और सिर्फ अपने चहरे के निखार से ही उनका आकर्षण बना रहें। आने वाले दिनों में शादियों का सीजन आने वाला हैं और दुल्हनों को अपने निखार की चिंता सताने लगी हैं।

पढ़ें :- करना है immune system Strong, डाइट में शामिल करें Powerful herbal चीजें

ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए घर के बने कुछ बेहतरीन उबटन लेकर आए हैं जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको भी सुंदर, मुलायम और बेदाग त्वचा दिलाने में मदद करेंगे। इन्हें आजमाते ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा और त्वचा को नई रंगत मिलेगी।

शहद, बेसन और ऑलिव ऑयल

एक कटोरी में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी और ऑलिव ऑयल की 5-6 बूंदें डालकर मिलाएं। तैयार उबटन को चेहरे व गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह उबटन स्किन को गहराई से साफ कर ब्लीच का काम करेगा।

हल्दी व नींबू

एक कटोरी में 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, जरूरतानुसार नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 25 मिनट तक इसे लगा रहने दें।‌‌‌‌‌‌‌ बाद में इसे ताजे पानी से धोएं। इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी देर हो पिंपल्स, दाग-धब्बे व झुर्रियां दूर होती है। साथ ही त्वचा पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव होगा।

पढ़ें :- ऐसे बनाए घर में आयुर्वेदिक काढ़ा, बीमारी से रखेगा कोसो दूर साथ ही करेगा इम्युनिटी बूस्ट

खीरा व नींबू

एक कटोरी में खीरे और नींबू का रस बराबर मात्रा में लें। अब इसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे साफ कर लें।‌ यह उबटन टोनर की तरह काम कर स्किन पोर्स को गहराई से साफ टेनिंग की समस्या भी दूर करेगा।

बेसन, दही और हल्दी

एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार उबटन को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से धोएं। इससे त्वचा नमी मिलने के साथ चेहरा सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग नजर आता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X