1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. टूथपेस्ट ट्यूब के नीचे की रंगीन पट्टी को क्या आपने कभी ध्यान से देखा है ? आईये कलर कोड्स के बारे में जानते हैं

टूथपेस्ट ट्यूब के नीचे की रंगीन पट्टी को क्या आपने कभी ध्यान से देखा है ? आईये कलर कोड्स के बारे में जानते हैं

दांतों की देखभाल करना हर किसी के लिए जरूरी होता है। दर्जनों टूथपेस्ट विकल्पों का सामना करना पड़ता है। टूथपेस्ट चुनते समय, ज्यादातर लोग सामग्री, समाप्ति तिथि, स्वास्थ्य लाभ और कभी-कभी स्वाद पर विचार करते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

दांतों की देखभाल करना हर किसी के लिए जरूरी होता है। दर्जनों टूथपेस्ट विकल्पों का सामना करना पड़ता है। टूथपेस्ट चुनते समय, ज्यादातर लोग सामग्री, समाप्ति तिथि, स्वास्थ्य लाभ और कभी-कभी स्वाद पर विचार करते हैं। टूथपेस्ट ट्यूब के नीचे एक रंगीन पट्टी भी होती है। इंटरनेट पर बहुत सारी चीज़ें तैर रही हैं, इन रंग कोडों के बारे में दावा पूरी तरह से झूठा है। कुछ लोग मानते हैं कि ये कलर कोड्स बताते हैं कि टूथपेस्ट में कैसी सामग्री इस्तेमाल की गई है, लेकिन सच तो कुछ और ही है। चलिए जानते हैं टूथपेस्ट के कलर कोड्स का फंडा।

पढ़ें :- जानिए वजन घटाने के लिए कैसे उपयोगी है बाजरा
Jai Ho India App Panchang

क्या है मिथक?
हरा: सभी प्राकृतिक
नीला: प्राकृतिक प्लस दवा
लाल: प्राकृतिक और रासायनिक
काला: शुद्ध रसायन

इन कलर कोड्स का टूथपेस्ट की सामग्री से नहीं, बल्कि पैकेजिंग से लेना-देना है। दरअसल, ये कलर कोड्स लेज़र लाइट सेंसर को ये बताते हैं कि यहां से पैकेजिंग को काटना या फिर अलग करना है। इस तरह मशीन उसे वहां से काट कर आसानी से सील-पैक कर देती है।

यानी कि इन कलर कोड्स का टूथपेस्ट में मौजूद सामग्री से कुछ लेना देना नहीं है। हां, अगर आपको ये जानना ही है कि आपका टूथपेस्ट किस-किस चीज़ को मिलाकर बना है तो इसके पैक को गौर से देखिये हर टूथपेस्ट के पैकेट पर उसमें मौजूद सामग्री की जानकारी दी गई होती है।

पढ़ें :- जिद्दी मोटापे से पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये फॉर्मूला बिना जिम पेट की चर्बी होगी गायब
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...