1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. देश का पहला ऑनलाइन खिलौना मेला आज से होगा शुरू, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

देश का पहला ऑनलाइन खिलौना मेला आज से होगा शुरू, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

The Countrys First Online Toy Fair Will Begin Today The Prime Minister Will Inaugurate

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन करेंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, पीएम मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मेले की शुरुआत करेंगे। केंद्र सरकार की तरफ से एक रिलीज जारी करते हुए बताया गया कि इस खिलौने मेले का आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस विजन को साकार रूप देने के लिए किया जा रहा है, जिसमें उन्होंने एक बच्चे के संपूर्ण विकास में खिलौनों की बेहद अहम भूमिका बताई है। पिछले साल अगस्त में अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने भारत में खिलौनों के निर्माण को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया था।

पढ़ें :- देश के अगले नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त होंगे सुशील चंद्रा , 13 अप्रैल को ग्रहण करेंगे पदभार

इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, ’27 फरवरी को सुबह 11 बजे मैं भारत खिलौना मेले 2021 का उद्घाटन करूंगा। इस मेले के जरिए खिलौना निर्माण क्षेत्र से जुड़े सभी लोग एक साथ एक मंच पर आएंगे। इस तरह के प्रयासों के माध्यम से सरकार खिलौना उद्योग को आगे बढ़ने के लिए गति प्रदान करना चाहती है।’

आपको बता दें कि यह मेला 27 फरवरी से 2 मार्च तक चलेगा। सरकार ने बताया कि इस मेले का मकसद खिलौनों के खरीदार, विक्रेता, छात्र, शिक्षक और डिजाइनर आदि को साथ लाना है। मेले में देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1000 से ज्यादा खिलौना व्यापारी अपने खिलौनों का प्रदर्शन करेंगे, जिन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

मेले में पारंपरिक भारतीय खिलौनों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक खिलौने, प्लश खिलौने, पजल्स और गेम सहित मॉर्डन खिलौने प्रदर्शित किए जाएंगे। खिलौनों के प्रदर्शन के अलावा खिलौना उद्योग को मजबूती देने के लिए मेले में पैनल डिस्कशन और वेबिनार भी आयोजित किए जाएंगे।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट के 50 फीसदी से ज्यादा कर्मचारी कोराना पॉजिटिव, अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी सुनवाई

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...