1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भगत सिंह के साहसी बलिदान ने अनगिनत लोगो के दिलों में देशभक्ति की चिंगारी जलाई – नरेंद्र मोदी

भगत सिंह के साहसी बलिदान ने अनगिनत लोगो के दिलों में देशभक्ति की चिंगारी जलाई – नरेंद्र मोदी

आज यानी 28 सितम्बर को भारत के महान क्रान्तिकारी भगत सिंह का जन्मदिवस है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उनको याद किया है। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि अजादी के महान सेनानी भगत सिंह को उनकी जन्म जयंती पर विनम्र श्रद्धांजली। वीर भगत सिंह हर भारतीय के दिल में बसते हैं।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। आज यानी 28 सितम्बर को भारत के महान क्रान्तिकारी भगत सिंह का जन्मदिवस(BIRTHDAY) है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उनको याद किया है। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि अजादी के महान सेनानी भगत सिंह को उनकी जन्म जयंती पर विनम्र श्रद्धांजली। वीर भगत सिंह हर भारतीय के दिल में बसते हैं। उनके साहसी बलिदान ने अनेक लोगो के दिलों में देशभक्ति की चिंगारी जलाई है। मैं उनके जयंती(JAYANTI) पर उन्हें नमन करता हूं और उनके महान आदर्शो को याद करता हूं। उल्लेखनीय है कि भगत सिंह(BHAGAT SINGH) (जन्म: 28 सितम्बर 1907[a] , मृत्यु: 23 मार्च 1931) भारत के एक महान स्वतंत्रता सेनानी क्रांतिकारी थे।

पढ़ें :- पीएम मोदी सहित दिग्गजों ने पितृपुरुष श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर ट्वीट कर किया नमन

चन्द्रशेखर आजाद व पार्टी के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर इन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए अभूतपूर्व साहस के साथ शक्तिशाली ब्रिटिश सरकार(BRITISH GOVERMENT) का मुक़ाबला किया। पहले लाहौर में बर्नी सैंडर्स की हत्या और उसके बाद दिल्ली की केन्द्रीय संसद (सेण्ट्रल असेम्बली) में बम-विस्फोट करके ब्रिटिश साम्राज्य के विरुद्ध खुले विद्रोह को बुलन्दी प्रदान की। इन्होंने असेम्बली(ASSEMBALY) में बम फेंककर भी भागने से मना कर दिया। जिसके फलस्वरूप अंग्रेज सरकार ने इन्हें २३ मार्च १९३१ को इनके दो अन्य साथियों, राजगुरु तथा सुखदेव के साथ फाँसी पर लटका दिया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...