1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना की तीसरी लहर का खतरा: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा-तय करें न हो ऑक्सीजन की कहीं कमी

कोरोना की तीसरी लहर का खतरा: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा-तय करें न हो ऑक्सीजन की कहीं कमी

देश में कोरोना संकट के दौरान ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। वहीं, गुरुवार दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों को केंद्र द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति से संबंधित मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हुई। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र दिल्ली के अस्प्तालों को ऑक्सीजन कैसे देगा ये बताए? इस पर सॉलिसिटर-जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि फिलहाल दिल्ली के अस्पतालों में जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन का भंडार है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के दौरान ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। वहीं, गुरुवार दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों को केंद्र द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति से संबंधित मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हुई। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र दिल्ली के अस्प्तालों को ऑक्सीजन कैसे देगा ये बताए? इस पर सॉलिसिटर-जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि फिलहाल दिल्ली के अस्पतालों में जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन का भंडार है।

पढ़ें :- दिल्ली में मासूम से हैवानियत: प्रियंका-केजरीवाल ने कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल, जिम्मेदार पर बोला हमला

एसजी ने कहा कि राजस्थान, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य भी अपने अस्पताल की मांगों को पूरा करने के लिए अधिक ऑक्सीजन की मांग कर रहे हैं। मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र की तरफ से ऑक्सीजन की खरीद और आपूर्ति पर सुप्रीम कोर्ट को अपनी विस्तृत योजना पेश की। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि केंद्र को पूरे देश के आधार पर ऑक्सीजन आपूर्ति के मुद्दे को देखना होगा। जज ने कहा कि ऑक्सीजन ऑडिट पर भी गौर करने की जरूरत है।

वहीं, इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करे कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर अफरातफरी ना मचे। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि आपको दिल्ली में 700 एमटी ऑक्सीजन देनी होगी। फिलहाल हमारे स्वास्थ्यकर्मी बिल्कुल थक गए हैं। आप बेहतर स्वास्थ्य सेवा कैसे सुनिश्चित करेंगे?

बता दें कि बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के चलते 3,980 लोगों की मौत हुई है। अब तक कोरोना के चलते देश भर में 2,30,168 लोगों की मौत हो चुकी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि देश में कोरोना से मौतों का आंकड़ा जून में दुनिया में सबसे अधिक हो सकता है। अब तक सबसे ज्यादा 5.80 लाख मौतें अमेरिका में कोरोना के चलते हुई हैं। पिछले एक दिन में देश में 4.12 लाख कोरोना के नए केस सामने आए हैं। देश में कोरोना के कुल केसों की संख्या 2 करोड़ के पार पहुंच गई है। बीते 10 दिनों में देश में कोरोना के 3 लाख से ज्यादा केस हर दिन मिल रहे हैं।

 

पढ़ें :- अब दिल्ली के विधायकों को वेतन और भत्तों को मिलाकर मिलेंगे 90 हजार, जानिए अन्य राज्यों में कितना मिलता है रुपया

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...