इस देश के मुर्दों को भी देना पड़ता है किराया, जानें क्या है रहस्य

USA
इस देश के मुर्दों को भी देना पड़ता है किराया, जानें क्या है रहस्य

नई दिल्ली। दुनिया में कई रोचक नियम कानून है जिनको सुन कर आप हैरान जरूर हो जाएंगे। जी हां, मध्य अमेरिका में स्थित एक देश है ग्वाटेमाला, ये देश हरियाली और खूबसूरती से भरा हुआ है, जो कभी गृहयुद्ध की आग में जल रहा था, लेकिन इसके बावजूद यहां के लोग हमेशा मुस्कुराते रहते हैं।

The Dead Of This Country Also Have To Pay Rent Know What Is The Secret :

क्राइम के मामले ये देश अव्वल नंबर पर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्यादा हत्याएं ग्वाटेमाला में ही होती हैं, लेकिन इसके बावजूद यह हमेशा मुस्कुराते रहने वाले लोगों का देश है। हैप्पीनेस इंडेक्स के मामले में 1.66 करोड़ की आबादी वाला यह देश पहले पायदान पर है।

इतना ही नहीं, इस देश में महिलाएं अपने बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए उन्हें बर्फीले पानी में डुबकियां लगवाती हैं। ऐसा करने से बच्चों तो बहुत रोते हैं, लेकिन ये हर मां की विवशता है। साथ ही ग्वाटेमाला में शादियों के नियम भी काफी अजीब हैं। यहां शादियों में दूल्हे की मां, दूल्हा और दुल्हन की सुख-समृद्धि के लिए एक सफेद घंटी तोड़ती है।

बता दें, यहां की सार्वजनिक बसों को लोग ‘चिकन बस’ कहकर पुकारते हैं, क्योंकि इन बसों में यात्रियों के साथ-साथ भारी संख्या में बकरियां और मुर्गियां भी सफर करती हैं।

सबसे चौकानें वाली बात ये है कि यहां मुर्दों को कब्र में रखने के लिए भी हर महीने किराया भरना पड़ता है। जिस शख्स के परिजन की कब्र होती है, अगर वो किसी महीने किराया नहीं दे पाता है तो मुर्दे को कब्र से बाहर निकालकर रख दिया जाता है और उस कब्र में किसी और मुर्दे को रख दिया जाता है। सरकार द्वारा हर शहर के बाहर एक कब्रगाह बनाया गया है और वहां उन मुर्दों को दफनाया जाता है, जिसके परिजन हर महीने किराया नहीं भर पाते हैं।

नई दिल्ली। दुनिया में कई रोचक नियम कानून है जिनको सुन कर आप हैरान जरूर हो जाएंगे। जी हां, मध्य अमेरिका में स्थित एक देश है ग्वाटेमाला, ये देश हरियाली और खूबसूरती से भरा हुआ है, जो कभी गृहयुद्ध की आग में जल रहा था, लेकिन इसके बावजूद यहां के लोग हमेशा मुस्कुराते रहते हैं। क्राइम के मामले ये देश अव्वल नंबर पर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्यादा हत्याएं ग्वाटेमाला में ही होती हैं, लेकिन इसके बावजूद यह हमेशा मुस्कुराते रहने वाले लोगों का देश है। हैप्पीनेस इंडेक्स के मामले में 1.66 करोड़ की आबादी वाला यह देश पहले पायदान पर है। इतना ही नहीं, इस देश में महिलाएं अपने बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए उन्हें बर्फीले पानी में डुबकियां लगवाती हैं। ऐसा करने से बच्चों तो बहुत रोते हैं, लेकिन ये हर मां की विवशता है। साथ ही ग्वाटेमाला में शादियों के नियम भी काफी अजीब हैं। यहां शादियों में दूल्हे की मां, दूल्हा और दुल्हन की सुख-समृद्धि के लिए एक सफेद घंटी तोड़ती है। बता दें, यहां की सार्वजनिक बसों को लोग 'चिकन बस' कहकर पुकारते हैं, क्योंकि इन बसों में यात्रियों के साथ-साथ भारी संख्या में बकरियां और मुर्गियां भी सफर करती हैं। सबसे चौकानें वाली बात ये है कि यहां मुर्दों को कब्र में रखने के लिए भी हर महीने किराया भरना पड़ता है। जिस शख्स के परिजन की कब्र होती है, अगर वो किसी महीने किराया नहीं दे पाता है तो मुर्दे को कब्र से बाहर निकालकर रख दिया जाता है और उस कब्र में किसी और मुर्दे को रख दिया जाता है। सरकार द्वारा हर शहर के बाहर एक कब्रगाह बनाया गया है और वहां उन मुर्दों को दफनाया जाता है, जिसके परिजन हर महीने किराया नहीं भर पाते हैं।