1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पीएम मोदी के साथ बैठकर गणतंत्र दिवस की परेड देखेगी गोरखपुर की दिव्यांगी

पीएम मोदी के साथ बैठकर गणतंत्र दिवस की परेड देखेगी गोरखपुर की दिव्यांगी

The Divine Of Gorakhpur Will See The Republic Day Parade Sitting With Pm Modi

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

गोरखपुर: दिव्यांगी ने सीबीएसई 12वीं में बायोलॉजी संवर्ग से ऑल इंडिया सेकंड रैंक हासिल की थी। उसे इसी उपलब्धि के बूते राजपथ पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ गणतंत्र परेड देखने का मौका मिला है। नई दिल्ली के राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड को गोरखपुर की दिव्यांगी त्रिपाठी प्रधानमंत्री बॉक्स में बैठ कर देखेगी। इंदिरा नगर शिवपुरी कॉलोनी में रहने वाले दिव्यांगी को केंद्र सरकार का आमंत्रण पत्र 13 जनवरी को मिल गया है। दिव्यांगी के पिता उमेश नाथ त्रिपाठी दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में केमिस्ट्री के प्रोफेसर और मां ऊषा त्रिपाठी गृहिणी हैं।

पढ़ें :- पीएम मोदी ने स्वदेशी वैक्सीन लगवाकर विपक्ष के मुंह पर मारा करारा तमाचा : रवि किशन

दिव्यांगी के दादा व भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के पूर्व अध्यक्ष प्रो. दयानाथ त्रिपाठी ने बताया कि 12वीं में उसने 99.6 फीसदी अंक हासिल कर देशभर में दूसरा स्थान हासिल किया था। उसे हिंदी, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में 100-100 और इंग्लिश व फिजिक्स में 99-99 अंक मिले थे। दिव्यांगी को दसवीं में भी 98.2 फीसदी अंक मिले थे। दिव्यांगी 26 जनवरी को राजपथ में होने वाली परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित है। पूरे देश से 50 छात्र बुलाए गए हैं, जो राजपथ से प्रधानमंत्री बॉक्स में बैठ कर परेड देखेंगे। ये वे छात्र हैं जो देश के अलग अलग स्कूल बोर्ड से टॉपर हैं। फिलहाल दिव्यांगी को 25 जनवरी को नई दिल्ली के यूपी भवन में रिपोर्ट करना है जहां वह 25 से 27 तक रहेंगी। दिव्यांगी के साथ उसके पिता प्रो. उमेश नाथ त्रिपाठी और मां ऊषा त्रिपाठी भी दिल्ली जाएंगी।

12वीं के बाद दिव्यांगी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाऊस में बायोलॉजी से स्नातक के लिए प्रवेश लिया था लेकिन नीट की तैयारी के लिए उसने ज्वाइन नहीं किया। गोरखपुर में रह कर ही नीट की तैयारी कर रही हैं। उनका सपना डॉक्टर बन कर लोगों की सेवा करना है। दिव्यांगी बॉक्सिंग, संगीत एवं सिनेमा में रुचि रखती है। दिव्यांगी ने हिन्दुस्तान को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके बॉक्स में बैठकर गणतंत्र दिवस की परेड देखना उनके लिए गौरव की बात है।

ये पल उनके जीवन के अहम पड़ाव में एक होगा। दिव्यांगी को केंद्र सरकार का आमंत्रण मिला तो परिवार में खुशियां छा गई। दिव्यांगी की उपलब्धि पर माता ऊषा त्रिपाठी, पिता प्रो.उमेश नाथ त्रिपाठी, दादा प्रो. दयानाथ त्रिपाठी भाई दिव्येश त्रिपाठी, उदयन नाथ त्रिपाठी, ईशान नाथ त्रिपाठी गदगद हैं। दोस्त और रिश्तेदार शुभाकामनाएं और आशीष दे रहे हैं। सभी उत्साहित हैं कि गणतंत्र दिवस की परेड में टीवी पर प्रधानमंत्री के साथ दिव्यांगी भी दिखाई देगी।

पढ़ें :- पीएम मोदी के Corona vaccine लगवाने पर विपक्ष-सत्तापक्ष में छिड़ी जुबानी जंग

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...