मच्छरों से बचने के लिए यहाँ गधे पहनते हैं पैजामा

लंदन: अभी तक आपने इंसानों को ही कपडे पहने हुए देखा होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह ले चलते हैं जगह है जहां गधे भी पैजामा पहनाकर घूमते हैं। जी हां ये चौकाने वाली घटना बिलकुल सच है। हम आपको बता दें कि यह घटना फ्रांस में स्थित रे द्विप की है जहां सालो साल पर्यटको का जमावड़ा लगा रहता है। यहां की यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए ये पैजामा पहनने वाले गधे भी आकर्षण का एक मुख केंद्र बतने जा रहे हैं। इस द्विप पर गधों को बहुत शक्तिशाली माना जाता है और उनका प्रयोग फैक्ट्रियों में माल ढ़ोने के लिए किया जाता है।




लेकिन अब भी मुख्य प्रश्न यही है कि इन गधो को आखिर पैजामा क्यों पहनाया जाता है? खबर के मुताबिक एक लंबे समय से यहां के गंधो को पैजामा पहनाकर रखा जाता है। बात कुछ ऐसी है कि इन गधों का प्रयोग नमक ढ़ोने के लिए किया जाता है जिस दौरान इन्हें दलदले पानी से गुजरना पड़ता है।




अतः समुद्र से नमक निकालने के दौरान समुद्री हवाओं तथा दलदली पानी एंव मिट्टी में होने वाले मच्छरों से बचाव के लिए इन्हें पैजामा पहनाया जाता है। गधों के मालिको के अनुसार जब गधे पानी में उतरते हैं तो उन्हें मच्छर काटना शुरू कर देते हैं जिसके कारण गधों का संतुलन बिगड़ने लगता है। इस स्थिति से बचने के लिए ही गधों को पैजामा पहनाना शुरू किया गया है जो काफी प्रभावी सिद्ध हुआ है।