1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. “The Europe of India”: सितंबर में जाना है घूमने तो पुडुचेरी में लीजिए समुद्र की लय और कंपन का आनंद

“The Europe of India”: सितंबर में जाना है घूमने तो पुडुचेरी में लीजिए समुद्र की लय और कंपन का आनंद

पुडुचेरी दक्षिण भारत में स्थित एक केंद्र शासित राज्य है जो अपने पर्यटन स्थलों के लिए काफी मशहूर है। फ्रेंच जब भारत आए तो यहां की प्रकृति को देख कर इतने मुग्ध हो गए कि वो पुडुचेरी को अपने लिए प्रकृति का वरदान मान यहीं बस गए।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Puducherry: पुडुचेरी दक्षिण भारत में स्थित एक केंद्र शासित राज्य है जो अपने पर्यटन स्थलों के लिए काफी मशहूर है। फ्रेंच जब भारत आए तो यहां की प्रकृति को देख कर इतने मुग्ध हो गए कि वो पुडुचेरी को अपने लिए प्रकृति का वरदान मान यहीं बस गए। यहां 1954 तक फ्रेंच कोलोनियां थी जिसकी सभ्यता की कहानी आज भी जिन्दा है। इसलिए यहां कई औपनिवेशिक इमारतों, चर्चो, मूर्तियों और व्यवस्थित टाउन के साथ-साथ तमिल शैली की वास्तुकला मौजूद है।

पढ़ें :- Navratri Special Dish: व्रत में इस तरह बनाए चटपटी साबूदाना की टिक्की

पुडुचेरी अपनी अनछुआ बीचेज यानी समुद्र का ऐसा किनारों के लिए देश ही नहीं दुनियाभर में फेमस है। इसके नीले पानी के साथ सुनहरी और चांदी सी चमकती रेत का मिश्रण स्वर्ग होता है। इस सुनहरे समुद्र तट पर जाने के लिए बैकवाटर के माध्यम से नाव की सवारी सुलभ र​हती है।

श्री अरबिंदो आश्रम एक आध्यात्मिक आश्रम है। देश और दुनिया में अध्यात्म से जुड़े लोग यहां आते हैं जहां योग और आधुनिक विज्ञान के बारे में काफी कुछ बताया जाता है। इस आश्रम की स्थापना 1926 की गई थी। जिसे भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, कवि, फिलोसोफर और योगी श्री अरबिंदो घोष ने बनवाया था।

यहां बहुत सारे सुंदर समुद्र तट हैं, जो चारों ओर ताड़ के पेड़ से घिरे हुए हैं। काफी संख्या में टूरिस्ट यहां घूमने के लिए आते हैं। आइए यहां जानें पुडुचेरी के सबसे प्रसिद्ध बीच कौन से हैं।

पढ़ें :- बालों को सुन्दर व चमत्कार बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाएं

 

माहे बीच
ताड़ के वृक्षों से घिरा समुद्र तट, भीड़भाड़ वाले शहर के जीवन से यहां राहत देता है। इस बीच का नीला पानी, हरे पेड़ और शांतिपूर्ण वातावरण को काफी खूबसूरत बनाता है। यहां आप बहुत सारी एक्टिविटी भी कर सकते हैं, जिसमें पानी के कई सारे खेल शामिल हैं-जैसे स्विमिंग और मछली पकड़ने का आनंद ले सकते हैं। साथ ही बता दें कि इस बीच पर खाने के थोड़े कम ऑप्शन हैं, इसलिए यहां अपने साथ पानी की बोतल और कुछ स्नैक्स जरूर ले जाएं।

ऑरोविले बीच
अपने क्रिस्टल-क्लियर वॉटर के लिए जाना जाने वाला ऑरोविले बीच यहां के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां हमेशा ही भीड़ लगी रहती है। इस बीच पर कोशिश करें कि आप वीकेंड पर न जाए जैसे शनिवार और रविवार को यहां जाना अवॉइड ही करें क्योंकि इस समय यहां काफी भीड़ लगी रहती है।

 

पढ़ें :- पालक की पकौड़ी बनाने की विधि

पैराडाइज बीच
पैराडाइज बीच पुडुचेरी में सबसे खूबसूरत बीच है. पैराडाइज सफेद बीच का एक शांत बीच है जो शांति की तलाश करने वालों और प्राकृतिक की सुंदरता के चाहने वालों को एक सुख देता है। बीच पर जाने के लिए बोट की जरूरत होती है, इसलिए बोट लेने के लिए टाइम पर पहुंचे। सूर्यास्त का नजारा यहां बेहद खूबसूरत होता है जो किसी का भी मन मोह सकता है। जिन्हें एडवेंचर पसंद है वो लोग भी यहां आते हैं और वाटर स्कीइंग, कैनोइंग व कयाकिंग कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...