1. हिन्दी समाचार
  2. शिक्षा
  3. CBSE Board Exam Datesheet: 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम की पहली डेटशीट आज होगी जारी, इस माह में होंगे पेपर

CBSE Board Exam Datesheet: 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम की पहली डेटशीट आज होगी जारी, इस माह में होंगे पेपर

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में इस बार बदलाव किया है। परीक्षाएं इस बार एक नए पैटर्न के तहत आयोजित होंगी।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में इस बार बदलाव किया है। परीक्षाएं इस बार एक नए पैटर्न के तहत आयोजित होंगी। सीबीएसई ने इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 2 टर्म में आयोजित करने का फैसला किया है।10वीं और 12वीं के पहले टर्म की परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल 18 अक्टूबर यानि कि आज जारी किया जाएगा। ये डेटशीट CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी होगी। छात्र यहां जाकर डेटशीट देख सकते हैं।

पढ़ें :- जल्द ही जारी किया जाएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

आपको बता दें कि सीबीएसई ने परीक्षाओं को जिन 2 टर्म में आयोजित करने का फैसला किया है, उनमें पहले टर्म में माइनर और फिर दूसरे टर्म में मेजर सब्जेक्ट के एग्जाम होंगे। इसके लिए सिलेबस में भी बदलाव किया गया है। टर्म 1 की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न परीक्षा के दौरान पूछे जाएंगे, जबकि मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित होने वाली टर्म 2 परीक्षा में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों टाइप के सवाल पूछे जाएंगे।

कोरोना महामारी की वजह से प्रभावित बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए CBSE ने इस साल एग्जाम पैटर्न में बदलाव कर दिया है। आपको बता दें कि बोर्ड ने माइनर में उन सब्जेक्ट को रखा है, जिन स्कूलों में ये सब्जेक्ट पढ़ाए जा रहे हैं उन स्कूल के ग्रुप बनाए जाएंगे। माइनर सब्जेक्ट्स का एक दिन में 1 से ज्यादा एग्जाम होगा। 10वीं में कुल 75 और 12वीं में 114 सब्जेक्ट्स का एग्जाम लिया जाएगा।

दोनों टर्म के मार्क्स को मिलाकर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

पढ़ें :- आज शाम 5 बजे जारी होगा 12 वीं का रिजल्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...