1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Noida International Airport का शिलान्यास आज, 2023-24 में जनता को किया जाएगा समर्पित

Noida International Airport का शिलान्यास आज, 2023-24 में जनता को किया जाएगा समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार को जनपद गौतमबुद्धनगर (District Gautam Budh Nagar) में नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का शिलान्यास करने जा रहे हैं। इस कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) सम्मिलित होंगे।सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के प्रथम चरण के विकास के लिए 1,334 हेक्टयर (लगभग 3,300 एकड़) भूमि का अधिग्रहण किया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार को जनपद गौतमबुद्धनगर (District Gautam Budh Nagar) में नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का शिलान्यास करने जा रहे हैं। इस कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) सम्मिलित होंगे।

पढ़ें :- अयोध्या में भगवान विष्णु के नाम पर यज्ञ कर इसको प्रभु राम को समर्पित करना अपने आप में गौरव का विषय है : सीएम योगी

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के प्रथम चरण के विकास के लिए 1,334 हेक्टयर (लगभग 3,300 एकड़) भूमि का अधिग्रहण किया गया है। इसके निर्माण के लिए ग्लोबल बिडिंग के माध्यम से एवीएशन सेक्टर की कम्पनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी (Zurich Airport International AG) का चयन किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का विकास दो स्टेज में किया जाएगा। प्रथम स्टेज में यह एयरपोर्ट दो रन-वे का होगा, जो दूसरे स्टेज में बढ़ कर पांच रन-वे का हो जाएगा। दो रन-वे का यह एयरपोर्ट 70 मिलियन यानी 07 करोड़ यात्रियों की वार्षिक क्षमता का होगा तथा इस पर लगभग 30 हजार करोड़ रुपए व्यय होंगे।

यात्रियों की क्षमता की दृष्टि से नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का विकास चार चरणों में होगा। प्रथम चरण में वर्ष 2023-24 में 12 मिलियन यानी 01 करोड़ 20 लाख यात्रियों की वार्षिक क्षमता का यह एयरपोर्ट प्रारम्भ में एक रन-वे का होगा, जो वर्ष 2031 में बढ़कर 30 मिलियन यानी 03 करोड़ यात्रियों की वार्षिक क्षमता का और दो रन-वे का हो जाएगा। वर्ष 2036 में यह 50 मिलियन और वर्ष 2040 में यह 70 मिलियन यानी 07 करोड़ यात्रियों की वार्षिक क्षमता का हो जाएगा। नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport)  का प्रथम चरण वर्ष 2023-24 में जनता को समर्पित होगा और यहां से पहली उड़ान प्रारम्भ होगी।

नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के निकट यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र (Industrial Development Authority Area) में अनेक महत्वपूर्ण परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं। इनमें फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, इलेक्ट्रॉनिक सिटी, एपैरल पार्क आदि सम्मिलित हैं। उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर (Uttar Pradesh Defense Industrial Corridor) का अलीगढ़ नोड भी इस क्षेत्र के निकट है। दादरी में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स हब (Multi-modal Logistics Hub) तथा बोडाकी में मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब (Multi-modal transport hub in Bodaki) विकसित किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में यह सम्पूर्ण क्षेत्र औद्योगिक और सर्विस सेक्टर की गतिविधियों का सबसे बड़ा केन्द्र बनेगा।

पढ़ें :- Corona new variant: सीएम योगी बोले-दूसरे देशों से आ रहे हर व्यक्ति की जांच की जाए

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...