सर्दियों में इनका सेवन आपके लिए हो सकता है फायदेमंद

नई दिल्ली। सर्दियाँ शुरू हो गयी हैं ऐसे में हमें अपनी सेहत का ख़ास ख़याल रखना होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे आपके लिए कौन सा फल और कौन सी सब्जी आपके लिए कितने फायदेमंद साबित हो सकती है।

आंवला
आंवला बहुत ही गुणकारी होता है। इसमें सारे रोगों को दूर करने की क्षमता होती है। 1 आंवला 2 संतरे के बराबर होता है। शायद इसीलिए चिकित्सक इसे हर मर्ज की दवा मानते हैं। पेट और आँखों के लिए आंवला काफी फायदेमंद होता है। साथ ही साथ हमारी स्मरण शक्ति भी बढ़ाता है। नियमित रूप से यदि आंवले का सेवन किया जाए तो चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आंवला विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है इसके सेवन से हमारा यकृत मजबूत होता है। आंवला हमारे शरीर की न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकालता भी है। यह हमारे खून को साफ रखने में मदद करता है साथ ही आंखो की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके सेवन से दिल मजबूत होता है और डायबटीज़ के रोगियों के लिए भी यह बहुत लाभकारी होता है। आंवले में विटामिन ए, बी-1, बी-5, बी-6, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नेशियम, मैंग्नीज, फास्फोरस, जिंक, सोडियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
02-1430547836-01-amla



बथुआ

बात करते हैं बथुआ की। जाड़े के दिनों में आपको बथुआ हर जगह आसानी से मिल जाएगा। बथुआ भी आपको कई बीमारियों से बचाता है। इसमें पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। बथुआ में विटामिन ए व डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम पाया जाता है। बथुए के पत्तियों को कच्चा चबाने से अल्सर, श्वांस की दुर्गंध, पायरिया और दांतों से जुड़ी अन्य समस्याओं में फायदा पहुंचाता है। यह पाचन शक्ति बढ़ाने में भी कारगर है। इसको खाने से भूख बढ़ती है। यह खून साफ करने में भी सहायक है। इससे लीवर की भी समस्या दूर होती है। आयुर्वेद के अनुसार, बथुआ की सब्जी खाने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। हो सके तो छोटे बच्चों को बथुआ का साग अवश्य खिलाएं।
29-goosefoot




सोया मेथी

मेथी कड़वी जरूर होती है लेकिन स्वास्थ्य के लिए रामबाण होती है। मेथी के कड़वाहट को कम करने के लिए ही इसे सोया की पत्तियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए सर्वोत्तम होता है। इसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है। यह बालों की समस्या के लिए भी बहुत अच्छा होता है इसकी पत्तियों को पीसकर नारियल के दूध के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से बालों की समस्याएं दूर होती हैं। इसकी पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर तवचा पर लगाने से निखार आता है। इसके गुणों के कारण ही बहुत सी जगहों पर किचन में इसकी सूखी पत्तियों का भी प्रयोग किया जाता है। मेथी में विटामिन्स, पोटैशियम, फास्फोरस, आइरन और डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है। यह हमारे शरीर के पाचन तंत्र को सही रखने के साथ कब्ज और अपच में भी आराम दिलाता है। यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के साथ ही हाथों, पैरों और तलवों में होने वाली जलन में भी आराम पहुंचाती हैं।
fenugreek-methi-leaves-300x300

Loading...